24 से 31 मई तक प्राइमरी स्कूलों के अध्यापक फोन काल के द्वारा अभिभावकों के साथ बनाएं संपर्क: जिला अधिकारी

पठानकोट(द स्टैलर न्यूज)। शिक्षा मंत्री पंजाब विजय इंद्र सिंगला की रहनुमाई और सचिव स्कूल शिक्षा पंजाब कृष्ण कुमार की देख -रेख में पंजाब के सरकारी प्राइमरी स्कूलों में पढ़ते प्री -प्राइमरी (एल.के.जी. और यू.के.जी.) और प्राइमरी कक्षाओं के विद्यार्थियों के अभिभावकों को बच्चों की पढ़ाई, सेहत संभाल, घर के काम को भेजी जा रही अलग -अलग स्लाइडें, दाख़िला मुहिम आदि संबंधी जानकारी देने के लिए शिक्षा विभाग पंजाब की तरफ से अभिभावक -अध्यापक संपर्क मुहिम 24 से 31 मई तक चलाई जाएगी। इस विशेष मेगा मुहिम को अंजाम देने वाला पंजाब देश का पहला सूबा होगा।इस संबंधी जिला शिक्षा अफसर एलिमेंट्री बलदेव राज ने जिला पठानकोट के समूह बीपीईयो, सीऐचटी, पढ़ो पंजाब पढ़ाओ पंजाब टीम और मीडिया टीम के साथ ओरिएंटेशन प्रोगराम दौरान कहा कि शिक्षा विभाग के समूह अधिकारी, स्कूल प्रमुख, अध्यापक और अन्य कर्मचारी कोविड महामारी के दौरान भी सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे बच्चों के साथ ‘घर बैठे शिक्षा’ प्रोगराम के अंतर्गत आनलाइन जुड़ कर विद्यार्थियों के सर्वपक्षिय विकास के लिए कार्यशील हैं।

Advertisements

उन्होंने कहा कि अभिभावक -अध्यापक संपर्क मुहिम के अंतर्गत की गई पहलकदमी में स्कूल प्रमुख और अध्यापक फ़ोन काल के द्वारा सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों के अभिभावकों के साथ विशेष समय सारणी बना कर 24 से 31 मई तक हरेक विद्यार्थी के माता /पिता /सरप्रस्त के साथ बातचीत करेंगे। इस बातचीत दौरान माता पिता को बच्चों की पढ़ाई के लिए शिक्षा विभाग की तरफ से किये जा रहे उपरालों जैसे दूरदर्शन पंजाबी और आनलाइन टीवी क्लासों, पंजाब एजूकेयर एप के द्वारा बच्चों के बौद्धिक विकास के लिए भेजी जा रही ज्ञान वर्धक स्लाइडें, वीडियो एप के द्वारा करवाई जा रही पढ़ाई, कोविड -19 के संक्रमण से बचाव के लिए सरकार की तरफ से जारी हिदायतों संबंधी जागरूक करने के बारे बातचीत की जाएगी।उप जिला शिक्षा अफसर एलिमेंट्री रमेश लाल ठाकुर ने जानकारी दी कि ब्लाक प्राइमरी शिक्षा अफसरों, सैंटर हैड टीचर,  पढ़ो पंजाब पड़ायो पंजाब टीम और मीडिया टीम की ओरीऐंटशन के बाद अब हैड टीचर और स्कूल मुखियों की ओरीऐंटशन पढ़ो पंजाब पढ़ाओ पंजाब की ब्लाकों की टीमों की तरफ से वर्चुअल मीटिंगों करके की जाएगी। समूह स्कूल प्रमुख और अध्यापक माता पिता -अध्यापक संपर्क मुहिम के अंतर्गत होने वाली बातचीत बारे फीडबैक गुग्गल प्रोफार्मे के द्वारा भरते रहेंगे।

ज़िला कोआरडीनेटर पढ़ो पंजाब पढ़ाओ पंजाब वनीत महाजन ने कहा कि जिला शिक्षा अफसर एलिमेंट्री शिक्षा, उप -जिला शिक्षा अफ़सर एलिमेंट्री शिक्षा और ब्लाक प्राथमिक शिक्षा अफ़सर अभिभावक -अध्यापक संबंध मुहिम की फीडबैक लेने के लिए ख़ुद भी रैंडम तौर पर विद्यार्थियों के अभिभावकों के साथ बातचीत करेंगे। अधिक बच्चों की संख्या वाले स्कूलों में पढ़ो पंजाब पढ़ायो पंजाब टीम के मैंबर अभिभावकों के साथ संपर्क करन के लिए सहयोग देंगे और निर्धारित गुग्गल प्रोफार्मा भी भरेंगे।जिला कोआरडीनेटर मीडिया सेल बलकार अत्तरी ने कहा कि अलग -अलग सोशल मीडिया साधनों का प्रयोग करते अध्यापक, स्कूल प्रमुख, मीडिया टीम और पढ़ो पंजाब पढ़ायो पंजाब टीमों के सदस्यों की तरफ से रोजाना पोस्टर, आडियो वीडियो संदेश से, लिखित संदेश भेज कर बच्चों और उनके अभिभावकों को आगामी जानकारी दी जाएगी।

अभिभावक -अध्यापक संपर्क मुहिम संबंधी ओरिएंटेशन प्रोगराम में भाग लेने वाले बीपीईयो कुलदीप सिंह, राकेश कुमार ठाकुर, रिशमां देवी और अन्य ने कहा कि इस प्रोग्राम के साथ अध्यापकों और अभिभावकों के बीच बच्चों की बेहतरी के लिए बहुत ही रचनात्मिक बातचीत सामने निकल कर आयेगी और साथ ही सरकारी स्कूलों में काम करते अध्यापकों का आदर मान भी बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि लाखों विद्यार्थियों के अभिभावकों को बच्चों को अच्छी पढ़ाई के लिए प्रेरित करने और सेहत संभाल प्रति जागरूक करने के लिए यह मुहिम बहुत ही महत्वपूर्ण होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here