मुख्यमंत्री ने मेयर और डिप्टी कमिश्नर के साथ जालंधर निवासियों को समर्पित किये दो मेगा प्राजैक्ट

जालंधर (द स्टैलर न्यूज़)। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने आज विश्व वातावरण दिवस पर जालंधर शहर को साफ़ -सुथरा, हरा -भरा और प्रदूषण मुक्त रखने के लिए दो मेगा प्राजैक्ट को वर्चुअल ढंग से समर्पित करते हुए जालंधर निवासियों को 47.74 करोड़ रुपए का तोहफ़ा दिया। इस समारोह में भाग लेते हुए मेयर जगदीश राज राजा, डिप्टी कमिश्नर घनश्याम थोरी, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर विशेष सारंगल ने कहा कि यह प्राजैक्ट प्रदूषण के स्तर को घटा कर लोगों की मुश्किलों को दूर करने में बेहद सहायक साबित होगा। उन्होनें बताया कि बायो -रैमेडीएशन प्राजैक्ट, जिसकी लागत 35 करोड़ रुपए है, वरियाना डम्प साइट पर शुरू किया जाना है, जहाँ बढ़ रहे कूड़े के ढेरों को अगले दो सालों में साईंटिफिक तरीके से हटा दिया जायेगा।उन्होनें बताया कि प्रोजैक्टों का उद्देश्य तकरीबन 8 लाख मीट्रिक टन कूड़े का निपटारा करना है, जो कि पिछले 30 सालों से इस स्थान पर फैंका जा रहा है। इसके इलावा इस प्राजैक्ट के लागू होने के बाद 14 एकड़ ज़मीन के मुख्य हिस्से को प्रयोग के लिए फिर प्राप्त किया जायेगा।

Advertisements

            मेयर और डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि मुख्यमंत्री की तरफ से शहर में हरियाला को बढावा देने के लिए एक और प्राजैक्ट भी आरंभ किया गया था। उन्होनें बताया कि ग्रीन एरिया पार्क्स विकास प्राजैक्ट के अंतर्गत 7 पार्कों का विकास किया गया है, जिन पर 8.84 करोड़ रुपए की लागत आई है। इन पार्कों में ओपन ज़िम्, साउंड सिस्टम, गज़ीबो और खेल सुविधाओं को यकीनी बनाया गया है, जबकि फ्लाईओवर के नीचे 3.90 करोड़ की लागत से तीन वरटीकल गार्डन विकसित किये गए हैं। उन्होनें बताया कि इन वरटीकल गार्डनज में फोकस लाईटों और बूंद सिंचाई प्रणाली भी स्थापित की गई है।

            इस दौरान मुख्यमंत्री की तरफ से फिर व्युंते मिशन तंदरुस्त पंजाब की शुरूआत भी की गई, जिसका उदेश्य पंजाब के लोगों के स्वास्थ्य में और सुधार लाना है। इस महत्वपूर्ण प्रोग्राम के अंतर्गत स्वास्थ्य को बढिया बनाने के लिए बहु-आयोगी रणनीति अपनाई जायेगी।            समागम दौरान हरीपुर गाँव की कबड्डी खिलाड़ी गुरप्रीत कौर ने भी मिशन तंदरुस्त पंजाब के अंतर्गत गाँवों में खेलों को उत्साहित करने के लिए राज्य सरकार की तरफ से किये जा रहे प्रयत्नों सम्बन्धित अपने विचार सांझे किये गए। इस अवसर पर नगर निगम के ज्वाईंट कमिश्नर अमित सरीन, सहायक कमिश्नर हरदीप सिंह और डी.डी.पी.ओ. इकबालजीत सिंह भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here