सरकारी स्कूलों में अब बनाए जाएंगे स्मार्ट खेल ग्राउंडः सिंगला

चंडीगढ 10 जुलाईः स्मार्ट प्लेग्राऊंड प्रोजैक्ट के अंतर्गत प्राईमारी और अप्पर प्राईमारी स्कूलों के लिए 9.10 करोड़ रुपए किये मंज़ूरः स्कूल शिक्षा मंत्रीचंडगीढ़, 10 जुलाईःपंजाब के स्कूल शिक्षा मंत्री श्री विजय इंदर सिंगला ने आज कहा कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह के नेतृत्व वाली राज्य सरकार ने सरकारी स्कूलों में स्मार्ट प्लेग्राऊंड तैयार करने का फ़ैसला किया है। कैबिनेट मंत्री ने बताया कि शिक्षा विभाग ने स्मार्ट प्लेग्राऊंड प्रोजैक्ट के पहले चरण में प्राईमारी और मिडल स्कूलों में स्मार्ट प्लेग्राऊंड तैयार करने के लिए 9.10 करोड़ रुपए मंज़ूर किये हैं।श्री विजय इंदर सिंगला ने कहा कि जिस प्रकार उनकी सरकार द्वारा स्मार्ट स्कूल नीति पेश करते हुए सरकारी स्कूलों के बुनियादी ढांचे में बड़े स्तर पर सुधार किया गया है, उसी प्रकार अब स्मार्ट प्लेग्राऊंड विकसित करने का प्रोजैक्ट शुरू किया गया है।

Advertisements

उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों के लिए पाठ्यक्रम की गतिविधियों के साथ-साथ खेल और गैर शैक्षिक गतिविधियां भी महत्वपूर्ण हैं। उन्होंने आगे कहा कि खेल विद्यार्थियों के शारीरिक विकास को यकीनी बनाने के अलावा उनमें नेतृत्व के गुण भी पैदा करते हैं क्योंकि एक खिलाड़ी हमेशा सकारात्मक रवैय और दृढ़ मनोबल को कायम रखता है।श्री सिंगला ने कहा कि कांग्रेस के नेतृत्व वाली राज्य सरकार ने स्कूल शिक्षा के हर क्षेत्र में विकास को यकीनी बनाया है जोकि विद्यार्थियों और शिक्षा विभाग की सफलता से साफ़ झलकता है। उन्होंने कहा कि अन्य उपलब्धियों के अलावा पंजाब को परफोरमेंस ग्रेडिंग इंडैक्स (पीजीआई) में शीर्ष स्थान मिला है। यह रैंकिंग केंद्र सरकार द्वारा स्कूल शिक्षा के 70 मापदण्डों के आधार पर जारी की गई थी।कैबिनेट मंत्री ने कहा कि नई पहलकदमियों और सुधारों की शुरूआत करने के अलावा, उनकी सरकार ने शिक्षा क्षेत्र के हर प्रशासनिक चरण पर पारदर्शिता को यकीनी बनाया है।

उन्होंने कहा कि ऑनलाइन अध्यापक तबादला नीति के आधार पर 21,000 से अधिक तबादले किये गए हैं। यह नीति अध्यापकों को सिर्फ़ उनके प्रदर्शन के आधार पर अपनी पसंद के स्थानों पर बदली करवाने के मौके प्रदान करती है। उन्होंने आगे कहा कि अभिभावकों ने भी सरकारी स्कूलों में भरोसा जताया है और लगभग 5.5 लाख बच्चों ने निजी स्कूलों को छोड़कर सरकारी स्कूलों में दाखि़ला लिया है।—–

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here