भारत-पाक सीमा पर मिठाइयों का आदान प्रदान, ईद जश्न को लेकर सुरक्षा कड़ी

जम्मू/ राजौरी(द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: अनिल भारद्वाज: भारत और पाकिस्तान ने बुधवार को नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर ईद-उल-अधा के शुभ अवसर पर मिठाइयों का आदान-प्रदान किया। भारतीय सेना और पाकिस्तानी सेना ने पुंछ जिले के पुंछ-रावलकोट क्रॉसिंग पॉइंट और मेंढर-हॉटस्प्रिंग क्रॉसिंग पॉइंट, उत्तरी कश्मीर के जुड़वां जिलों कुपवाड़ा और बारामूला में उड़ी के ऐतिहासिक तीतवाल क्रॉसिंग ब्रिज और कमान अमन सेतु भारत-पाक मौजूदा जीरो पॉइंट पर अभिवादन किया और मिठाइयों का आदान-प्रदान हुआ। मौसम के ठंडे मिजाज के बीच जम्मू कश्मीर में ईद का जश्न देखने को मिला कश्मीर घाटी में बीच-बीच नमाजियों ने ईद खुशी पर पटाखें भी फोड़े।

Advertisements

तो वहीं बुधवार को भारत-पाक सीमा पर दोनों देशो के जवानों के चेहरे पर खुशी भी साफ झलक रही थी। इस समारोह को दोनों देशों के बीच चल रहे युद्धविराम की पृष्ठभूमि में विश्वास बहाली के उपाय के रूप में देखा जा रहा है। एक विज्ञप्ति में कहा गया भारतीय सेना के पाकिस्तानी सेना के प्रतिनिधियों को शांति और सद्भाव की शुभकामनाएं दी गई दोनों सेनाओं ने इस कदम की सराहना की और उम्मीद है कि इससे सद्भावना और आपसी विश्वास को और बढ़ावा मिलेगा।जम्मू के अंतर्राष्ट्रीय सीमा के हीरा नगर, सांबा, रामगढ़, आरएस पुरा, अरनिया, परगवाल सेक्टरों में बीएसएफ और पाकिस्तान रेंजर्स के बीच मिठाइयों, तोहफे का आदान-प्रदान भी किया गया।

पुलवामा हमले के बाद के बीच यह मिठाई का पहला आदान-प्रदान है। वहीं जम्मू कश्मीर में ईद पर्व धूमधाम के साथ मनाया गया , नमाजियों ने नमाज अता कर अपने रिश्तेदारों को गले लगकर शुभकामनाएं दी। हिन्दू सिख भाइयों ने मुस्लिम भाइयों को ईद की मुबारकबाद देने के साथ उपहार दिए। कश्मीर घाटी के इंद्रा नगर व आसपास के इलाके में भी ऐसा ही भाईचारा देखने को मिला। जम्मू-कश्मीर की आवाम की सुरक्षा के लिए जगह जगह पर सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here