नेशनल अचीवमेंट सर्वे की तैयारी में जुटा शिक्षा विभाग

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। शिक्षा के क्षेत्र में देश के अव्वल नंबर सूबे पंजाब की तरफ से अपने खिताब को कायम रखने के लिए केंद्र सरकार की तरफ से नवंबर में करवाए जाने वाले नेशनल अचीवमेंट सर्वे (नेस) के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं। जिसके अंतर्गत जिला शिक्षा अफसर (सेकेंडरी) डॉक्टर गुरशरण सिंह की देख-रेख में जिले सीनियर सेकेंडरी स्कूलों के अध्यापकों को पड़ाव वार ट्रेनिग देनी शुरू कर दी गई है।जिले के 21 शिक्षा ब्लाकों के बीपीईओज, मास्टर ट्रेनर, और ब्लाक मेंटर , सब्जेक्ट रिसोर्स पर्सन की देखरेख में ब्लाक रिसोर्स सेंटरों में स्कूल अध्यापकों को ट्रेनिग देनी  शुरू कर दी गई है।

Advertisements

डीईओ गुरशरण सिंह ने सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल ढोलबाहा में स्कूल अध्यापकों को संबोधित करते हुए बताया कि नवंबर में होने वाले नेस की तैयारी के लिए स्कूल शिक्षा विभाग की तरफ से अगस्त, सितंबर और अक्टूबर के पहले हफ्ते दौरान ट्रेनिग दी जाएंगी। जिसके अंतर्गत नेस की तर्ज पर राज्य के सभी सरकारी स्कूलों में तीन पड़ावों में अभ्यास किया जाएगा। इसके उपरांत जब भी नेस एनाउंस होता तो उसी दिन ही राज्य भर के हर स्कूल और विद्यार्थियों पर आधारित पंजाब अचीवमेंट सर्वे (पेस) भी करवाया जाएगा। उन्होंने बताया कि नेस के अंतर्गत राज्य के चुनिदा स्कूलों में सर्वेक्षण होगा, जबकि पेस राज्य के अंतर्गत हर स्कूल और विद्यार्थी को कवर किया जाता है।


इसी दौरान उप जिला शिक्षा अफसर (सेकेंडरी) राकेश कुमार ने भी कुछ केंद्रों का दौरा किया और स्कूल अध्यापकों को नेस संबंधी जानकारी दी। सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल पथियाल में उन्होंने कहा कि यह सर्वेक्षण स्कूलों की शैक्षिक गुणवत्ता, शैक्षिक गतिविधियों के साथ संबंधित सामग्री और सुविधाओं, स्कूल प्रबंधन और स्कूलों के समाज में प्रभाव के बारे में सर्वेक्षण होगा। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि विभाग की तरफ से तैयार किए गए नमुनों की प्रश्नावली जिले के हर स्कूल तक पहुंचाई जा चुकी है। जिसके अंतर्गत ही नेस की योजनाबद्ध तरीके से तैयारी की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here