पेडा द्वारा पंजाब में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए पब्लिक चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए कन्वर्जेंस एनर्जी सर्विसेज लिमिटेड के साथ समझौता

चंडीगढ़ (द स्टैलर न्यूज़): पंजाब भर में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए पब्लिक चार्जिंग स्टेशनों की स्थापना को यकीनी बनाने के लिए पेडा के मुख्य कार्यकारी अधिकारी नवजोत पाल सिंह रंधावा ने बीती शाम पेडा कार्यालय, चण्डीगढ़ में भारत सरकार के ऊर्जा मंत्रालय अधीन पीएसयूज़ के साझे उद्यम एनर्जी एफीशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (ई.ई.एस.एल.) की सहयोगी कन्वर्जेंस एनर्जी सर्विसेज लिमिटेड (सी.ई.एस.एल.) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किये। राज्य में ई-मोबिलिटी की ज़रूरत को ध्यान में रखते हुए इस समझौते पर हस्ताक्षर किये गए हैं। इस हिस्सेदारी से, सी.ई.एस.एल. अपने ईवी ट्रांजीशन पोर्टफोलियो का विस्तार करने और राज्य में आसान और किफ़ायती चार्जिंग बुनियादी ढांचा मुहैया करने की योजना बना रही है। यह साझेदारी पंजाब में 2/3/4 पहिया इलेक्ट्रिक वाहनों समेत ई-वाहनों को अपनाने को उत्साहित करने, विभिन्न स्थानों पर सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशनों की स्थापना के लिए रूप रेखा तैयार करेगी।

Advertisements

इस संबंधी जानकारी देते हुए पेडा के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने बताया कि यह समझौता राज्य को ई-मोबिलिटी के क्षेत्र में नये मुकाम की तरफ लेकर जायेगा। पंजाब धीरे-धीरे नयी गतिशीलता के अनुकूल हो रहा है और हम सी.ई.एस.एल. के साथ इस सहयोग बारे काफ़ी आशावान हैं। हमारा मानना है कि यह इलेक्ट्रिक वाहन बरतने के बड़े एजंडे को प्राप्त करने में हमारी मदद करेगा और कार्बन के हानिकारक प्रभावों को और घटाएगा। पेडा के डायरैक्टर श्री एम.पी. सिंह ने आगे बताया कि इलेक्ट्रिक वाहनों की विशाल श्रेणी के अनुकूल चार्जिंग ईकाईयों की उपलब्धता के साथ, पंजाब में ई-मोबिलिटी अपनाने के लिए उत्साहित करेगी। जिससे ईवी चार्जिंग को निर्विघ्न और उपभोक्ताओं के लिए सुविधाजनक बनाने में रास्ता साफ होगा और राज्य में ई-मोबिलिटी का नया अध्याय शुरू होगा।

इस मौके पर सीईएसएल के क्लस्टर हैड (उत्तरी), रजनीश राणा ने बताया कि यह प्रयास पंजाब में इलेक्ट्रिक वाहनों के व्यापक स्वागत के लिए एक सभ्य ई-चार्जिंग बुनियादी ढांचा विकसित करने के लिए एक सेतु के तौर पर काम करेगा। उन्होंने आगे कहा “ई-मोबिलिटी की तरफ रूख करने के लिए ईवी चार्जिंग बुनियादी ढांचे का एक आसान और मज़बूत नैटवर्क बनाना महत्वपूर्ण है। यह न सिर्फ़ हमें नैट-ज़ीरो इमिशन की ओर एक और कदम नज़दीक लेकर जाएगा बल्कि देश के यातायात क्षेत्र में नवीनता लाने में भी मददगार साबित होगा। मुझे विश्वास है कि पेडा के सहयोग से हम पंजाब में एक ईवी वातावरण प्रणाली के विकास को उत्साहित करने के योग्य बन सकेंगे।“  
ज़िक्रयोग्य है कि पेडा (पंजाब ऊर्जा विकास एजेंसी) जोकि पंजाब सरकार के नये और नवीकरणीय ऊर्जा स्रोत विभाग की राज्य निर्धारित ऐजेंसी होने के नाते, एनर्जी कन्ज़रवेशन एक्ट, 2001 को लागू करती आ रही है, ने विभिन्न क्षेत्रों जैसे कि इमारतों, उद्योगों, नगर पालिकाओं, कृषि और ट्रांसपोर्ट आदि में एनर्जी एफीशिएंसी को उत्साहित करने के यत्न किये हैं। इस मौके पर दूसरों के अलावा सीनियर मैनेजर परमजीत सिंह, पेडा के प्रोजैक्ट इंजीनियर मनी खन्ना और सीईएसएल के स्टेट हैड चन्द्रशेखर शामिल थे।  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here