मुख्यमंत्री ने जालंधर में 101 एकड़ ज़मीन में श्री गुरु रविदास चेयर स्थापित करने की घोषणा की

जालंधर (द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी की तरफ से आज गुरु रविदास जी के जीवन, फलसफे और शिक्षाओं के प्रसार के लिए 101 एकड़ ज़मीन में श्री गुरु रविदास चेयर स्थापित करने की घोषणा की गई। मुख्यमंत्री, जोकि उप मुख्यमंत्री सुखजिन्दर सिंह रंधावा के साथ डेरा सच्चखंड बल्लां में माथा टेकने के लिए आए थे, ने कहा कि डेरे के साथ लगती ज़मीन में चेयर स्थापित की जायेगी और डेरे की तरफ से ही इसका प्रबंधन किया जायेगा। उन्होंने कहा कि सरकार की तरफ से आने वाले दस वर्षों के लिए चेयर के संचालन और रख-रखाव को विश्वसनीय बनाया जायेगा। चन्नी ने आशा प्रकट की कि यह अति आधुनिक चेयर श्री गुरु रविदास महाराज जी के जीवन और फलसफे पर विशाल खोज केंद्र के तौर पर उभरेगी। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि उनकी तरफ से गुरूवार को कपूरथला में बाबा साहिब डा. बी. आर. अम्बेदकर को समर्पित अजायब घर का भी नींव पत्थर रखा जायेगा। इसी तरह राज्य में बाबा साहिब के नाम पर एक मैनेजमेंट कालेज भी स्थापित किया जायेगा। चन्नी ने कहा कि लोगों को उच्च शिक्षा देने पर विशेष ध्यान दिया जायेगा।

Advertisements


मुख्यमंत्री ने कहा कि वह खुशकिस्मत हैं कि उनको पदभार संभालने के बाद इस पवित्र धरती पर नतमस्तक होने का अवसर मिला है। उन्होंने कहा कि यह धरती श्री गुरु रविदास महाराज जी के लाखों पैरोकारों के लिए हमेशा प्रेरणा का स्रोत रही है, जिन्होंने समूची मानवता को समानतावादी समाज का पाठ पढ़ाया। चन्नी ने यह भी कहा कि इस पवित्र स्थान के दर्शन करके उनके मन को बहुत शांति मिली है। मुख्यमंत्री ने डेरे की तरफ से लोगों की सामाजिक और आर्थिक कल्याण में निभाई गई भूमिका की प्रशंसा भी की। उन्होंने कहा कि लोगों को श्री गुरू रविदास महाराज जी की शिक्षाओं और फलसफे के साथ जोडऩे के अलावा डेरा समाज के जरूरतमंद और गरीब वर्ग को उच्च शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने में हमेशा अहम भूमिका निभाता रहा है। चन्नी ने डेरे की तरफ से लोगों के कल्याण के लिए दीं जा रही सेवाओं की भी प्रशंसा की।


इससे पहले जालंधर से लोकसभा मैंबर चौधरी संतोख सिंह की तरफ से मुख्यमंत्री का डेरे में पहुँचने पर स्वागत किया गया। उन्होंने कहा कि यह हम सभी के लिए बड़े गर्व की बात है कि कांग्रेस पार्टी की तरफ से चन्नी को राज्य का मुख्यमंत्री नियुक्त किया गया है। इस अवसर पर डेरा प्रमुख बाबा निरंजन दास की तरफ से मुख्यमंत्री को शॉल और सिरोपा भेंट किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here