उपायुक्त ने किया ‘क्लीन इंडिया’ अभियान का शुभारंभ

हमीरपुर(द स्टैलर न्यूज़)। रिपोर्ट: रजनीश शर्मा । आजादी का अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य पर केंद्रीय युवा मामलों एवं खेल मंत्रालय का एक माह तक चलने वाला ‘क्लीन इंडिया’ अभियान शुक्रवार को हमीरपुर जिला में भी आरंभ हो गया। उपायुक्त देबश्वेता बनिक ने हीरानगर के चिल्ड्रन पार्क से इस अभियान का शुभारंभ किया। नेहरू युवा केंद्र और विभिन्न विभागों, संस्थाओं तथा स्थानीय निकायों के सहयोग से आरंभ किया गया यह अभियान 31 अक्तूबर तक चलेगा तथा इस दौरान जिले भर में स्वच्छता से संबंधित कई गतिविधियां आयोजित की जाएंगी।

Advertisements

शुभारंभ अवसर पर चिल्ड्रन पार्क में बड़ी संख्या में उपस्थित नेहरू युवा केंद्र, एनएसएस और अन्य युवा संगठनों के वालंटियर्स, नगर परिषद, विभिन्न विभागों के अधिकारियों-कर्मचारियों और आम लोगों को संबोधित करते हुए उपायुक्त ने बताया कि इस अभियान के दौरान जिले भर में प्लास्टिक का कचरा इकट्ठा किया जाएगा। इसके अलावा जलस्रोतों का संरक्षण एवं संवद्र्धन, गांवों का सौंदर्यीकरण और स्वच्छता से संबंधित अन्य गतिविधियां भी आयोजित की जाएंगी। इन कार्यक्रमों में नेहरू युवा केंद्र एक समन्वय एजेंसी के रूप में कार्य करेगा, जबकि अन्य विभाग, संस्थाएं और स्थानीय निकाय अपनी सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करेंगे।

उपायुक्त ने कहा कि स्वच्छता और पर्यावरण संरक्षण हर नागरिक की जिम्मेदारी है और इन्हें हमें अपनी आम दिनचर्या में शामिल करना होगा। तभी हम संपूर्ण स्वच्छता की परिकल्पना को साकार कर सकते हैं। आम लोगों को इसके प्रति जागरुक करना तथा उनकी सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करना ही क्लीन इंडिया अभियान का मुख्य उद्देश्य है। उपायुक्त ने सभी जिलावासियों से इस अभियान में बढ़-चढक़र भाग लेने तथा स्वच्छता एवं पर्यावरण संरक्षण को एक जन आंदोलन का रूप देने की अपील की। इस अवसर पर उपायुक्त ने प्लास्टिक कचरा एकत्रित करने के लिए युवाओं के दल को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

कार्यक्रम में एसडीएम डॉ. चिरंजी लाल चौहान, डीआरडीए के परियोजना अधिकारी केडीएस कंवर, नेहरू युवा केंद्र के जिला युवा अधिकारी रोहित यादव, डिग्री कालेज की एनएसएस इकाई के कार्यक्रम अधिकारी डॉ. राकेश शर्मा, डॉ. मनोज डोगरा, अन्य विभागों तथा नगर परिषद के अधिकारी और विभिन्न युवा संगठनों के वालंटियर्स भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here