अब ‘डोगरा’ सर्टिफिकेट ऑनलाइन प्राप्त करो: विशेष मुख्य सचिव, राजस्व

चंडीगढ़ (द स्टैलर न्यूज़)। विशेष मुख्य सचिव (एससीएस, राजस्व) रवनीत कौर ने आज बताया कि नागरिक-केंद्रित सुधारों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के अंतर्गत राजस्व विभाग द्वारा ‘डोगरा’ सर्टिफिकेट ऑनलाइन जारी करना शुरू किया गया है। इससे पहले ‘डोगरा’ सर्टिफिकेट सेवा केन्द्रों के द्वारा सिफऱ् ऑफलाईन मोड के ज़रिए उपलब्ध करवाया जाता था और आवेदनकर्ता को हाथों से हस्ताक्षर किए गए सर्टिफिकेट ही जारी किए जाते थे।
अब नागरिक  https://eservices.punjab.gov.in पर घर से ऑनलाइन आवेदन करके यह सर्टिफिकेट हासिल कर सकते हैं और फाइल जमा करवाने के लिए किसी भी कार्यालय में जाने की ज़रूरत नहीं होगी। उन्होंने आगे कहा कि राजस्व विभाग नागरिकों को सेवाएं मुहैया करवाने के लिए लगातार सुधार कर रहा है और समय सीमा घटाने के अलावा विभाग ने सारी प्रक्रिया में पारदर्शिता को भी सुनिश्चित बनाया है।
विशेष मुख्य सचिव (राजस्व) ने बताया कि नई ऑनलाइन सेवा को प्रशासनिक सुधार विभाग और एनआईसी, पंजाब की सहायता से डिजीटाईजड़ किया गया है और विभाग के सभी सम्बन्धित स्टाफ को अपेक्षित प्रशिक्षण भी दिया गया है। उन्होंने कहा कि डोगरा जाति से सम्बन्धित आवेदनकर्ता अपनी अजऱ्ी के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं या नज़दीकी सेवा केन्द्रों पर भी जा सकते हैं। सर्टिफिकेट जारी होने के उपरांत आवेदनकर्ता एसएमएस के द्वारा प्राप्त लिंक या अपनी आईडी के ज़रिए वैबसाईट के होम पेज पर ‘‘वैरीफाई यूज़र सर्टिफिकेट लिंक’’ पर क्लिक करके सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं।

Advertisements

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here