पंजाब के लिए नियुक्त डायरेक्टर जनगणना की ओर से आगामी जनगणना के लिए तैयारियों की समीक्षा

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। भारत सरकार की ओर से आगामी जनगणना के मद्देनजर पंजाब  के लिए नियुक्त डायरेक्टर जनगणना आप्रेशनज डा. अभिषेक जैन ने आज यहां अधिकारियों के साथ बैठक कर होने वाली जनगणना संबंधी तैयारियों की समीक्षा करते हुए बताया कि इस बार जनगणना डिजिटल रुप में होगी, जिसके लिए गिनतीकार को अपने मोबाइल फोन पर विशेष रुप में तैयार की एप डाउनलोड करनी पड़ेगी। स्थानीय जिला प्रशासकीय कांप्लेक्स के मीटिंग हाल में डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(शहरी विकास) व कमिश्नर नगर निगम आशिका जैन सहित जिले के अलग-अलग अधिकारियों के साथ जनगणना संबंधी बैठक करते हुए भारत सरकार के संयुक्त सचिव व पंजाब के डायरेक्टर जनगणना डा. अभिषेक जैन ने निर्देश दिए कि समय पर अनिवार्य लिस्टों की तैयारी यकीनी बनाई जाए व ब्लाक स्तर पर गिनतीकारों के यूनिट स्थापना के लिए तैयारी शुरु की जाए। उन्होंने कहा कि संबंधित अधिकारियों की ओर से जनगणना के लिए अति जरुरी वार्डों, मोहल्लों, गांवों, कस्बों व शहरों आदि की उचित सूची तैयार कर भेजी जाए ताकि जनगणना के लिए अगली कार्रवाई समय पर शुरु की जा सके। उन्होंने कहा कि शहरों व गांवों में बने नए वार्डों व कालोनियों आदि को भी लिस्टों में शामिल किया जाए ताकि हर क्षेत्र को जनगणना के घेरे में लाया जा सके।

Advertisements

जन्म व मौत सर्टिफिकेट बनाते समय अनिवार्य नियम के पालन पर जोर देते हुए डा. अभिषेक जैन ने कहा कि मौत का सर्टिफिकेट लेते समय मौत का कारण लिखा जाना बहुत जरुरी है चाहे मौत अस्पताल या फिर घर में हुई हो। उन्होंने कहा कि इस संबंधी जिला स्तरीय कमेटी भी गठित की जाए जो कि समय-समय पर इन हिदायतों के पालन की समीक्षा करे। अलग-अलग अधिकारियों से आने वाली जनगणना के लिए बनाए गए सिस्टम संबंधी फीड बैक लेते हुए डा. जैन ने बतााय कि सरकार की ओर से जनगणना  से पहले जमीनी स्तर तक जरुरी ट्रेनिंग दी जाएगी ताकि इस बड़े कार्य में किसी किस्म की कोई कमी न रहे। उन्होंने बताया कि इस बार होने जा रही डिजिटल जनगणना बहुत आसान व तुरंत डाटा तब्दील करने वाली होगी और यदि किसी हालात में गिनतीकार आदि को मोबाइल चलाने में कोई दिक्कत पेश आती है तो ऐसे मामलों में हाथ से भी फार्म भरे जा सकते हैं। डा. जैन ने बताया कि गिनतीकारों की ओर से घर-घर जाकर जनगणना को यकीनी बनाया जाएगा व इसके लिए पहले से तैयार की मैपिंग गिनतीकारों के लिए मददगार रहेगी। उन्होंने बताया कि जनगणना के लिए न तो फंडों की कमी आएगी व संबंधित स्टाफ को तुरंत हर संभव सुविधा मुहैया करवाई जाएगी।

डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात ने कहा कि जनगणना एक बहुत महत्वपूर्ण कार्य है, जिसको पूरी तनदेही से नियमों के अनुसार संपन्न किया जाएगा। उन्होंने डायरेक्टर जनगणना को भरोसा दिलाया कि जिला अधिकारियों की ओर से इस कार्य के लिए जरुरी तैयारियां व प्रबंध समय पर मुकम्मल कर जनगणना सुचारु ढंग से मुकम्मल करवाई जाएगी। अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(शहरी विकास) आशिका जैन ने बताया कि नगर निगम की सीमा की मैपिंग करवाई जा चुकी है व जनगणना संबंधी तैयारियों में तेजी लाई जा रही है। इस मौके पर अन्यों के अलावा खोज अधिकारी(नक्शे)-कम-इंचार्ज सी.आर.एस.वरिंदर कौर, जनगणना आप्रेशनज पंजाब के डायरेक्टोरेट से सहायक डायरेक्टर सुप्रिया व अन्य जिला अधिकारी भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here