7 गांवों के किसानों की करीब 2500 एकड़ रकबे के लिए सिंचाई की जरुरत पूरी करेगा 11.10 करोड़ रुपए की लागत वाला प्रोजैक्ट: राणा गुरजीत

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: संदीप डोगरा। पंजाब के भूमि व जल सरंक्षण, तकनीकी शिक्षा व रोजगार सृजन मंत्री राणा गुरजीत सिंह ने आज यहां 11.10 करोड़ रुपए की लागत वाले सिंचाई प्रोजैक्ट का नींव पत्थर रखते हुए कहा कि कुछ माह में मुक्कमल होने वाला यह प्रोजैक्ट 7 गांवों के करीब 2500 एकड़ रकबे की सिंचाई जरुरतें पूरी करेगा। प्रोजैक्ट का नींव पत्थर रखने के बाद राणा गुरजीत सिंह ने कहा कि होशियारपुर के सीवरेज का पानी ट्रीटमेंट के बाद जमींदोज पाइपों के माध्यम से सिंचाई के लिए किसानों को सप्लाई किया जाएगा।

Advertisements

राणा गुरजीत सिंह की ओर से पंजाबियों को पानी संभालने के लिए सकारात्मक प्रयास का आह्वान, कहा छप्पड़ों का पानी भी सिंचाई के लिए किया जाएगा प्रयोग, 23 छप्पड़ अच्छे ढंग से कर रहे हैं सिंचाई की जरुरतो को पूरा

उन्होंने बताया कि इस प्रोजैक्ट की रोजाना क्षमता 30 एम.एल.डी होगी व यह शोधित हुआ पानी पिपलांवाला, पुरहीरां, बसी दौलत खां, सिंगड़ीवाल, कुरांगना, पंडोरी रुकमण व मड़ूली ब्राह्मणां के किसानों तक पहुंचेगा। उन्होंने बताया कि यह शोधित हुआ पानी फसलों की काश्त के लिए बहुत अच्छा होगा व इसमें किसी किस्म का नुकसानदेह कैमिकल नहीं होगा। प्रोजैक्ट वाले स्थान पर पहुंचे पर अलग-अलग किसानों से बातचीत करते हुए राणा गुरजीत सिंह ने कहा कि यह पानी की सप्लाई सारा वर्ष उपलब्ध रहेगी, जिससे जरुरी तत्व भी मौजूद रहेंगे ताकि फसलों का झाड़ अतिरिक्त मिल सके।

उन्होंने बताया कि प्रोजैक्ट मुकम्मल होने पर जमींदोज पाइपों के माध्यम से किसानों के खेतों तक पानी की पहुंच का प्रबंध रहेगा ताकि धरती के जल स्तर की संभाल की जा सके। किसानों को पानी की जरुरत के अनुसार व सही प्रयोग का आह्वान करते हुए उन्होंने कहा कि छप्पड़ों का पानी भी सिंचाई के लिए प्रयोग किया जा सकता है व इस पहलकदमी के अंतर्गत पंजाब सरकार की ओर से 23 छप्पड़ों का पानी कामयाब तरीके से सिंचाई के लिए प्रयोग किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि मौजूदा समय में पंजाब में 4 मिलियन फुट एकड़ छप्पड़ों के पानी की उपलब्धता है जो कि जरुरत के अनुसार प्रयोग किया जा सकता है।
विधायक सुंदर शाम अरोड़ा ने इस अहम सिंचाई प्रोजैक्ट के लिए भूमि व जल सरंक्षण मंत्री का धन्यवाद करते हुए कहा कि यह प्रोजैक्ट शुरु होने से किसानों को बड़ी सिंचाई सुविधा मिलेगी व पानी की सप्लाई पूरा वर्ष उपलब्ध रहेगी। उन्होंने बताया कि इस प्रोजैक्ट से किसानों को फसलों के लिए खादों व कीटनाशकों का प्रयोग भी कम करना पड़ेगा क्योंकि इस पानी में सभी जरुरी तत्व मौजूद रहेंगे, जिससे उनके पैसे की बचत होगी। इस मौके पर पुरहीरां से अमरजीत चौधरी ने सभी किसान भाईयों की ओर से पंजाब सरकार व कैबिनेट मंत्री राणा गुरजीत सिंह का विशेष तौर पर धन्यवाद करते हुए कहा कि अब किसानों की सिंचाई जरुरतों में किसी किस्म की परेशानी नहीं आएगी। इस मौके पर मेयर सुरिंदर कुमार, जिला कांग्रेस अध्यक्ष डा. कुलदीप नंदा, नगर सुधार ट्रस्ट के चेयरमैन एडवोकेट राकेश मरवाहा, जिला यूथ कांग्रेस कपूरथला के कार्यकारी अध्यक्ष हरनूर सिंह हरजी मान, मुख्य भूमिपाल पंजाब राजेश वशिष्ट, भूमिपाल मोहाली महिंदर सिंह सैनी, मंडल भूमिपाल अधिकारी नरेश गुप्ता आदि भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here