भारत उच्च रक्तचाप नियंत्रण पहल कार्यक्रम के तहत उत्कृष्ट कर्मचारी सम्मानित

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। आज सिविल सर्जन कार्यालय होशियारपुर में इंडिया हाइपरटेंशन कंट्रोल इनिशिएटिव प्रोग्राम के तहत बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले सीएचओ, स्टाफ नर्स, लैब टेक्निशियन, फार्मेसी ऑफिसर और काउंसलर को सिविल सर्जन डॉ. परमिंदर कौर द्वारा सम्मानित किया गया. इस संबंध में जानकारी देते हुए  डॉ. परमिंदर कौर सिविल सर्जन  ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग ने राज्य के पांच जिलों – बठिंडा, होशियारपुर, गुरदासपुर, पठानकोट और मानसा  में इंडिया हाइपरटेंशन कंट्रोल इनिशिएटिव (IHCI) शुरू किया था।

Advertisements

प्राथमिक लक्ष्य शुरुआती मामलों की पहचान करना है। उच्च रक्तचाप के कारण होने वाली मौतों की संख्या को कम करने के लिए उच्च रक्तचाप के इलाज और नियंत्रण के लिए उपचार जारी रखें।” इस कार्य को अंजाम देने के लिए आईएचसीआई के तहत डॉक्टरों, स्टाफ नर्सों, एएनएम, आशा को उच्च रक्तचाप के रोगियों के निदान के लिए प्रशिक्षित किया गया था।

इस संबंध में जानकारी देते हुए  जिला परिवार कल्याण अधिकारी डॉ. सुनील अहीर ने कहा, “भारत सहित दुनिया भर में मौत का प्रमुख कारण दिल का दौरा है। अनियंत्रित उच्च रक्तचाप या उच्च रक्तचाप सबसे आम कारण है। भारत में, चार  में से एक को उच्च रक्तचाप है। ” 10 में से केवल 1 व्यक्ति का रक्तचाप नियंत्रण में होता है। नतीजन, बड़ी संख्या में लोग दिल के दौरे, स्ट्रोक और गुर्दे की विफलता से पीड़ित हैं। जिला होशियारपुर में इंडिया हाइपरटेंशन कंट्रोल इनिशिएटिव प्रोग्राम के तहत किए गए अथक प्रयासों के लिए सभी को बधाई देते हुए कहा कि वह आगे भी इसी भावना के साथ काम करेंगे  ।इस अवसर पर सहायक सिविल सर्जन डॉ. डॉ पवन कुमार, डिप्टी मेडिकल कमिशनर डॉ. हरबंस कौर, राज्य स्तरीय डॉ. नवनीत, डॉ. सुदेश राजन, जिला कार्यक्रम प्रबंधक मोहम्मद आसिफ और राजिंदर कुमार और ज्योति बाला उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here