पराली जलाने के 492 मामलों में 11.77 लाख का लगाया वातावरण मुआवज़ा


जालंधर (द स्टैलर न्यूज़)। ज़िला जालंधर में धान की पराली को आग लगाने के रुझान को रोकने  के लिए ज़िला प्रशासन की तरफ से अब तक पराली जलाने के 492 मामलों में 11.77 लाख रुपए का वातावरण मुआवज़ा लगाया गया है। यह बात डिप्टी कमिश्नर जालंधर श्री घनश्याम थोरी ने मुख्य सचिव श्री अनिरुद्ध तिवाड़ी की अध्यक्षता में वीडियो कान्फ़्रैंस के द्वारा हुई बैठक, जिसमें कमिश्न फार एयर क्वालिटी मैनेजमेंट के चेयरमैन डा. एम.एम. कुटी भी मौजूद थे, में हिस्सा लेते हुए कही। उन्होंने मुख्य सचिव को ज़िले में पराली जलाने के रुझान को रोकने के लिए उठाए जा रहे कदमों से अवगत करवाते हुए बताया कि पराली को आग लगाने की घटनाओं को रोकने के लिए आई.ई.सी. अभियान से ले कर इनफोरसमैंट अभियान तक बहुपक्षीय नीति अपनाई जा रही है और पराली जलाने के 100 प्रतिशत मामलों में खसरा गिरदावरी की रैड्ड एंटरी करने के निर्देश जारी किये गए है।

Advertisements


डिप्टी कमिशनर ने आगे बताया कि अब तक पराली जलाने के 492 मामलों में 11,77500 रुपए वातावरण मुआवज़ा लगाया गया है। उन्होंने आधिकारियों को यह यकीनी बनाने के आदेश दिए कि पराली जलाने के उन सभी मामलों में रेड एंटरी को यकीनी बनाया जाये, जहाँ समर्थ अथारिटीज़ की तरफ से पराली को जलाने की पुष्टि की जाती है। श्री थोरी ने आधिकारियों को पराली को आग लगाने की घटनाओं की मौके पर जा कर पुष्टि को यकीनी बनाते हुए ऐसी घटनाओ पर नज़र रखने के आदेश दिए। उन्होंने बताया कि प्रशासन की तरफ से धान की पराली के सभ्यक प्रबंधन के लिए किसानों को कई प्रकार की सहायता देने के इलावा सस्ते रेट पर और विशेषकर छोटे और मध्यम किसानों को कस्टम हायर सैंटर से मुफ़्त मशीनरी उपलब्ध करवाई जा रही है। उन्होंने आधिकारियों को पराली की सभ्य संभाल के लिए दी जा रही मशीनरी की 100 प्रतिशत प्रयोग को यकीनी बनाने के निर्देश दिए जिससे कोई भी मशीन बिना प्रयोग के न रहे। उन्होंने बताया कि सरकार की तरफ से किसानों को मशीनरी उपलब्ध करवाने के लिए आई -खेत एप भी शुरू की गई है, जहाँ से किसान अपने नजदीकी कस्टम हायर सैंटरों के पास उपलब्ध मशीनरी के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है।


श्री थोरी ने किसानों को धान की पराली को आग न लाने की अपील करते हुए कहा कि इससे आग कारण होने वाला धुआँ दमा के मरीज़ों की मुश्किलें बढा सकता है, जो कि पहले ही कमज़ोर इम्यून सिस्टम से पीडित है। इस अवसर पर अतिरिकत डिप्टी कमिश्नर (ज) अमरजीत सिंह बैंस  एस.डी.एम. हरप्रीत सिंह अटवाल, बलबीर राज, पूजा सिंह, लाल विश्वास, मुख्य कृषि अधिकारी श्री यशवंत राय और अन्य अधिकारी मौजूद थे। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here