पंजाब सरकार ने सरहिंद-फतेहगढ़ साहिब-बेला सड़क का नाम माता गुजर कौर जी के नाम पर रखा: विजय इंदर सिंगला

चण्डीगढ़ (द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब के लोक निर्माण मंत्री विजय इंदर सिंगला ने गुरूवार को जानकारी देते हुए बताया कि पंजाब सरकार ने सरहिंद-फतेहगढ़ साहिब-बेला सड़क का नाम माता गुजर कौर जी के नाम पर रख दिया है। मंत्री ने कहा कि सिखों से सम्बन्धित तीन ऐतिहासिक शहरों श्री फतेहगढ़ साहिब, श्री आनन्दपुर साहिब और श्री चमकौर साहिब को जोड़ने वाली इस सड़क को अब माता गुजरी मार्ग के तौर पर जाना जायेगा।

Advertisements

श्री विजय इंदर सिंगला ने कहा कि माता गुजर कौर जी के अतुल्य बलिदान को पंजाब सरकार द्वारा सत्कार भेंट करने का यह एक छोटा सा प्रयास है, जिन्होंने बिना किसी झिझक के अपने पूरे परिवार को धर्म की खातिर शहीदी प्राप्त करने के लिए भेजा था। उन्होंने बताया कि यह वह सड़क है जिसकी इतिहास में बहुत महत्ता है क्योंकि यह सड़क उन शहरों को जोड़ती है जहाँ मुगलों के ज़ुल्मों के विरुद्ध लोहा लेते हुए चारों साहिबज़ादे और ख़ुद माता गुजरी जी ने गर्व के साथ अपनी शहादतें दी थीं।

श्री सिंगला ने कहा कि 6 नवंबर को मुख्यमंत्री स. चरणजीत सिंह चन्नी ने फतेहगढ़ साहिब-बेला सड़क का नाम माता गुजर कौर जी के नाम पर रखने का ऐलान किया था और 10 दिनों के अंदर-अंदर लोक निर्माण विभाग ने इस फ़ैसले को अमली जामा पहना दिया। उन्होंने बताया कि 44.53 किलोमीटर लंबा यह मार्ग सरहिंद, फतेहगढ़ साहिब, मोरिंडा और श्री चमकौर साहिब शहरों को आपस में जोड़ता है। श्री सिंगला ने कहा कि मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी के दूरदर्शी और गतीशील नेतृत्व में पंजाब सरकार राज्य के सर्वपक्षीय विकास को यकीनी बनाने के लिए वचनबद्ध है और लोक निर्माण विभाग भी राज्य के लोगों को बेहतर सड़कीय संपर्क प्रदान करने के लिए लगातार यत्नशील है। उन्होंने कहा कि इसके लिए पंजाब में कई प्रोजैक्ट मुकम्मल किये जा चुके हैं और सड़कों और अन्य प्रोजेक्टों को भी सभ्यक ढंग के साथ पूरा करवाना यकीनी बनाया जा रहा है। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here