वोटर सूचियों के अंतिम प्रकाशन के अनुसार जिले में 12,81,522 वोटर: अपनीत रियात

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। डिप्टी कमिश्नर-कम-जिला चुनाव अधिकारी अपनीत रियात की ओर से योग्यता तिथि  01 जनवरी 2022 के आधार पर नई प्रकाशित वोटर सूचियों का अंतिम प्रकाशन संबंधी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की गई। बैठक में उन्होंने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियो से विधान सभा स्तर पर वोटरों की सूची, जिले के विधान सभा क्षेत्रों में नियुक्त किए गए रिटर्निंग अधिकारियों, चुनाव खर्चे संबंधी चुनाव आयोग के निर्देशों, नामांकन के स्थान आदि विषयों पर चर्चा की व उनकी शंकाओं का समाधान किया।

Advertisements

जिला चुनाव अधिकारी ने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर उन्हें चुनाव आयोग की हिदायतों से करवाया परिचित
जिला चुनाव अधिकारी ने बताया कि जिले में वोटर सूचियों के अंतिम प्रकाशन 5 जनवरी 2022 के अनुसार कुल वोटरों की गिनती 12,81,522 है, जिनमें 6,59,570 पुरुष, 6,21,909 महिलाएं व 43 थर्ड जैंडर शामिल हैं।  इसके अलावा 80 एन.आर.आई. वोटर है। उन्होंने बताया कि चुनाव आयोग की ओर से विधान सभा क्षेत्र 39- मुकेरियां के लिए एस.डी.एम. नवनीत कौर बल, विधान सभा क्षेत्र 40- दसूहा के लिए एस.डी.एम. रणदीप सिंह हीर, विधान सभा क्षेत्र 41- उड़मुड़ के लिए अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(विकास) दरबारा सिंह, विधान सभा क्षेत्र 42- शामिल चौरासी के लिए अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(शहरी विकास) आशिका जैन, विधान सभा क्षेत्र 43- होशियारपुर के लिए एस.डी.एम. शिवराज सिंह बल, विधान सभा क्षेत्र 44- चब्बेवाल के लिए अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(सामान्य)  संदीप सिंह व विधान सभा क्षेत्र 45- गढ़शंकर के लिए एस.डी.एम. अरविंद कुमार को रिटर्निंग अधिकारी  नियुक्त किया गया। इसके अलावा हर रिटर्निंग अधिकारी के साथ 2-2 सहायक रिटर्निंग अधिकारी नियुक्त किए गए हैं।
जिला चुनाव अधिकारी ने आए राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को बताया कि भारतीय निर्वाचन आयोग की हिदायत अनुसार चुनाव लड़ रहा उम्मीदवार चुनाव के दौरान 30, 80,000  रुपए से अधिक खर्चा नहीं कर सकता है। इस लिए वे अपने राजनीतिक दलों के चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों को समय पर आयोग की हिदायत से परिचित करवाएं। उन्होंने बताया कि आगामी विधान सभा चुनान-2022 के मद्देनजर 201 तरह की आइटमों के रेट चुनाव आयोग की ओर से फिक्स किए गए हैं। इस लिए सभी अपने दलों की ओर से चुनाव लड़ रहे उम्मीदवार को रेट लिस्ट संबंधी जरुर परिचित करवाएं ताकि चुनाव खर्चा इस रेट के मुताबिक बुक किया जाए।
अपनीत रियात ने बताया कि उम्मीदवारों के नामांकन के लिए जिले के सभी विधान सभा क्षेत्रों में नामिनेशन सैंटर तैयार कर लिए गए हैं। उन्होंने बताया कि विधान सभा क्षेत्र मुकेरियां के लिए एस.डी.एम कार्यालय, कोर्ट रुम ग्राउंड फ्लोर मुकेरियां, विधान सभा क्षेत्र दसूहा के लिए एस.डी.एम कार्यालय, कोर्ट रुम, दसूहा, विधान सभा क्षेत्र उड़मुड़ के लिए कार्यालय अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(विकास) होशियारपुर, विधान सभा क्षेत्र शाम चौरासी के लिए कार्यालय नगर निगम होशियारपुर, स्वामी विवेकानंद भवन, नजदीक न्यू धोबी घाट चौक, होशियारपुर, विधान सभा क्षेत्र होशियारपुर के लिए एस.डी.एम कार्यालय, कोर्ट रुम, होशियारपुर, विधान सभा क्षेत्र चब्बेवाल के लिए कोर्ट रुम, कार्यालय अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(सामान्य) पहली मंजिल, जिला प्रशासकीय कांप्लेक्स होशियारपुर व विधान सभा क्षेत्र गढ़शंकर के लिए एस.डी.एम कार्यालय, कोर्ट रुम, गढ़शंकर बनाए गए हैं।
इस मौके पर अलग-अलग राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के अलावा तहसीलदार चुनाव हरमिंदर सिंह, कानूनगो दीपक कुमार भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here