जिले में आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू करवाने में अधिकारी न अपनाए कोई लापरवाही: अपनीत रियात

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़) । जिला चुनाव अधिकारी अपनीत रियात ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग की ओर से प्रदेश में विधान सभा चुनाव का शेड्यूल जारी होने के साथ ही प्रदेश में आदर्श चुनाव आचार संहित लागू हो गई है। वे जिले में आदर्श चुनाव आचार संहिता गंभीरता से लागू करवाने संबंधी सभी विभाग प्रमुखों की बैठक को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उनके साथ अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(सामान्य)संदीप सिंह भी मौजूद थे। उन्होंने बताया कि आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू होने पर चल रही अलग-अलग स्कीमों के अलावा कोई भी नई स्कीम या प्रोजैक्ट शुरु नहीं किया जा सकता। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि चुनाव आयोग की हिदायतों को लागू करवाने के लिए पूरी तनदेही के साथ काम करे और उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्यवाही यकीनी बनाएं।

Advertisements

जिला चुनाव अधिकारी ने विभाग प्रमुखों के साथ बैठक कर जिले में सख्ती से आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू करने संबंधी दिए निर्देश, चुनाव आचार संहिता लागू होने के बाद विभागों को कोई भी नया टैंडर, स्कीम व प्रोजैक्ट न शुरु करने की दी हिदायत


जिला चुनाव अधिकारी ने बताया कि जिले में सुचारु तरीके से चुनाव करवाने के लिए चुनावी स्टाफ की कई चरणों में ट्रेनिंग करवाई जा चुकी है। डिफेसमेंट आफ पब्लिक प्रापर्टी एक्ट के अंतर्गत उन्होंने सभी विभागों को हिदायत देते हुए कहा कि वे आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू होने के 24 घंटे के भीतर सरकारी ईमारतों से राजनीतिक होर्डिंग्स, वाल राइटिंग, पोस्टर, कट आउट, बैनर, झंडे हटाना यकीनी बनाए। उन्होंने कहा कि चुनाव की घोषणा के बाद जिले में आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो जाती है, इस लिए सभी सरकारी अधिकारी यकीनी बनाए कि उनके कार्यालय में कोई भी ऐसी फोटो, स्टीकर, बैनर, झंडा आदि न हो जिसमें किसी राजनीतिक दल के नेता की फोटो आदि लगी हो। उन्होंने बताया कि इसके अलावा पब्लिक प्रापर्टी जिनमें रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, एयरपोर्ट, रेलवे पुल, रोडवेज, सरकारी बसें, बिजली व टेलीफोन के खंभे, नगर निगम, नगर परिषद व नगर पंचायतों की ईमारतों आदि शामिल हैं, से भी 48 घंटे के भीतर राजनीतिक होर्डिंग्स, वाल राइटिंग, पोस्टर, कट आउट, बैनर, झंडे हटाना यकीनी बनाया जाए।  उन्होंने कहा कि तय समय के बाद अगर कोई मामला ध्यान में आता है तो संबंधित विभाग के खिलाफ डिफेसमेंट आफ पब्लिक प्रापर्टी एक्ट के अंतर्गत कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि प्राइवेट घरों में भी घर के मालिक की लिखित मंजूरी के बिना कोई राजनीतिक होर्डिंग, पोस्टर, बैनर व फ्लैक्स आदि नहीं लगाए जा सकते।
जिला चुनाव अधिकारी अपनीत रियात ने कहा कि जिले में चुनाव प्रक्रिया के दौरान कोविड नियमों की पालन यकीनी बनाया जाएगा और किसी भी किस्म की ढील बर्दाश्त नहीं की जाएगी। चुनावों को पारदर्शी ढंग से पूरा करने के लिए सी.विज़ल एप के माध्यम रजिस्टर की गई शिकायत को 100 मिनट में हल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य में भय मुक्त व शांति से मतदान करवाने के लिए सर्विलेंस टीमें, फ्लाइंग स्कवायड आदि टीमें तैनात की गई हैं। उन्होंने बताया कि आयोग की ओर से जारी शेड्यूल के अनुसार मतदान के लिए नोटिफिकेशन 21 जनवरी 2022 को जारी होगा और नामांकन पत्र दाखि़ल करने की आखिऱी तिथि 28 जनवरी 2022 होगी। 29 जनवरी 2022 को नामांकनों की पड़ताल की जाएगी और नामांकन पत्र वापस लेने की आखिऱी तिथि 31 जनवरी 2022 है। उन्होंने बताया कि वोटें 14 फरवरी 2022 को पड़ेंगी और वोटों की गिनती 10 मार्च 2022 को होगी। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि चुनावी ड्यूटी में लगे अधिकारी व कर्मचारी अपना फोन 24 घंटे चालू रखें। इस मौके पर अन्य विभागों के अधिकारी भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here