राजनीतिक दलों की उपस्थिति में हुई ई.वी.एम. व वी.वी.पी.ए.टीज की पहली रैंडेमाइजेशन

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। डिप्टी कमिश्नर-कम-जिला चुनाव अधिकारी अपनीत रियात की अध्यक्षता में सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में ई.वी.एम व वी.वी.पी.ए.टी की पहली रैंडेमाइजेशन करवाई गई। जिला चुनाव अधिकारी ने बताया कि राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में चुनाव आयोग के निर्देशों पर ई.वी.एम. व वी.वी.पी.ए.टी मशीनों को मुख्य चुनाव आयोग की ओर से बनाए गए साफ्टेवटर से रैंडेमाइजेशन की प्रक्रिया को पूरा किया गया है। उन्होंने बताया कि चुनाव आयोग की ई.वी.एम मैनेजमेंट व्यवस्था के द्वारा मशीनों का वितरण बिल्कुल पारदर्शी तरीके से किया जाएगा। वीडियोग्राफी के अंतर्गत हुई इस सारी प्रक्रिया के दौरान राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों ने संतुष्टि प्रकट की।

Advertisements

जिला चुनाव अधिकारी ने बताया कि जिले में इस समय 2366 बैलेट यूनिट (ई.वी.एम.), 1954 कंट्रोल यूनिट और 2080 वी.वी.पैट मशीनें हैं। उन्होंने बताया कि चुनाव आयोग की ओर से निर्धारित किए गए प्रतिशत के हिसाब से 1878 बैलेट यूनिट, 1878  कंट्रोल यूनिट और 2036 वी.वी.पी.ए.टी मशीने आरक्षित रखी गई हैं। इस दौरान राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को एक्सीपेंडीचर मानिटरिंग संबंधी कंपेडियम की सी.डीज भी दी।

अपनीत रियात ने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को भारतीय निर्वाचन आयोग की ओर से विधान सभा चुनावों संबंधी नए शेड्यूल से भी परिचित करवाया। उन्होंने बताया कि नए शेड्यूल के मुताबिक मतदान के लिए नोटिफिकेशन 25 जनवरी 2022 को जारी होगा और इसी दिन से नामांकन की प्रक्रिया आरंभ होगा। नामांकन पत्र दाखि़ल करने की आखिऱी तिथि 01 फरवरी 2022 होगी, 02 फरवरी को नामांकनों की पड़ताल की जाएगी और नामांकन पत्र वापस लेने की आखिऱी तिथि 04 फरवरी 2022 है। उन्होंने बताया कि वोटें 20 फरवरी 2022 को पड़ेंगी और वोटों की गिनती 10 मार्च 2022 को होगी। इस मौके पर डी.आई.ओ. प्रदीप सिंह, ए.डी.आई.ओ. रुपिंदर कौर, कानूनगो दीपक कुमार भी मौजूद थे। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here