50-50 हिस्सेदारी में ऊना- हमीरपुर ब्रॉडगैज रेल लाइन बिछाने के होंगे प्रयास: जयराम ठाकुर

हमीरपुर (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: रजनीश शर्मा। हमीरपुर ऊना हमीरपुर रेललाइन को लेकर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बड़ी घोषणा की है। हमीरपुर में आयोजित प्रेसवार्ता  में उन्होंने कहा कि ऊना हमीरपुर रेललाइन को मेडिकल कॉलेज हमीरपुर के निर्माणाधीन स्थल जोल सप्पड़ तक बनाने के प्रयास तेज कर दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार 50–50 हिस्सेदारी में इस रेललाइन को बिछाने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि भविष्य में इस प्रस्तावित रेल लिनेबको कांगड़ा घाटी तक बढ़ाने के प्रयास किए जाएंगे।

Advertisements

शराब माफिया पर सरकार  तथा एसआईटी की कार्यवाही को लेकर पूछे गए सवाल पर उन्होंने कहा कि   जहरीली शराब से हुई मौतों पर सरकार को अफसोस है। आरोपियों को पकड़ लिया गया है। इस मामले में दोषी पाए गए लोगों को बख्शा नहीं जाएगा। उन्होंने कहा कि दोषियों को  कानून के तहत कड़ी सजा दी जाएगी। मंत्रिमंडल का विस्तार कब होगा,  इस प्रश्न पर मुखमंत्री मुस्कुराए तथा जबाव  टाल गए। उन्होंने कहा , जब भी विस्तार होगा ,सबको पता चल जायेगा। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही बड़सर और सुजानपुर विधानसभा क्षेत्रों का दौरा किया जाएगा जहां करोड़ों रुपए के विकास कार्यों के लोकार्पण लंबित चल रहे हैं।

जयराम ठाकुर ने कहा कि पूंजीगत व्यय बढ़ाने के लिये राज्यों के लिये अतिरिक्त केन्द्रीय सहायता में चालू वित्तीय वर्ष के दौरान 5,000 करोड़ रुपये की वृद्धि की गई है, जिससे प्रदेश सरकार को इसमें से चालू वित्तीय वर्ष में 600 करोड़ रुपये की स्वीकृति भारत सरकार द्वारा दी जा चुकी है। उन्होंने राज्यों को मिलने वाली इस सहायता को भारत सरकार द्वारा 2022-23 के दौरान 10 गुना बढ़ाकर एक लाख करोड़ रुपये किया गया है। उन्होंने कहा कि इस वृद्धि के फलस्वरूप हिमाचल प्रदेश को भी लाभ होगा, क्योंकि आगामी वित्तीय वर्ष में केन्द्रीय सहायता में काफी वृद्धि होगी। इस सहायता के माध्यम से प्रदेश सरकार को पूंजीगत कार्यों के कार्यान्वयन में गति दी जा सकेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि बजट में जीरो बजट प्राकृतिक खेती को प्रोत्साहित करने की बात की गई है, जिससे हिमाचल प्रदेश में प्राकृतिक खेती को और अधिक बढ़ावा मिलेगा। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here