डिप्टी कमिशनर ने टीकाकरण में तेजी लाने संबंधी दिए आदेश

जालंधर (द स्टैलर न्यूज़): डिप्टी कमिशनर घनश्याम थोरी ने आज स्वास्थ्य आधिकारियों को टीकाकरण अभिया में और तेज़ी लाने के लिए कहा, जिससे जालंधर में एक सप्ताह के अंदर -अंदर योग्य लाभपातरियों का सौ प्रतिशत टीकाकरण यकीनी बनाया जा सके। मुख्य सचिव पंजाब अनिरुद्ध तिवाड़ी की अध्यक्षता में हुई समीक्षा बैठक में भाग लेते हुए डिप्टी कमिशनर ने कहा कि ज़िला प्रशासन की तरफ से पहले ही सभी योग्य लाभपातरियों को टीकाकरण अभियान के घेरे में लाने के लिए बहु -समर्थकीय रणनीति अपनाई गई है, जिसमें घरों तक टीकाकरण की सुविधाएं प्रदान करने से ले कर लाभपातरियों को कैंपों में लाने के लिए आशा वरर्करों को प्रोत्साहित करना और टीकाकरण न करवाने वालों पर पाबंदी लगाना शामिल है। डिप्टी कमिशनर ने सेहत टीमें को अपने -अपने स्वास्थ्य ब्लाकों में अभियान में तेज़ी लाने के लिए कहा, जिससे कोई भी योग्य व्यक्ति कोविड वैक्सीन की ख़ुराक से न रहे। उन्होंने आधिकारियों को यह भी आदेश दिए कि जिन्होंने अपनी ख़ुराक (पहली या दूसरी) नहीं प्राप्त की, उनको अपना टीकाकरण करवाने तक नियमित तौर पर फ़ोन किए जाएँ। इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए हर स्वास्थ्य ब्लाक में डाटा सैल-कम -काल सैंटर स्थापित किए जाएंगे।

Advertisements

घनश्याम थोरी ने बताया कि टीकाकरण सर्टिफिकेट प्राप्त करने में परेशानी का सामना कर रहे लोगों की सहायता के लिए प्रशासन की तरफ से एक हैल्पलाइन नंबर 0181 -2224417 भी जारी किया गया है और इस हैल्पलाइन नंबरों पर काल करने वालों को मोबाइल कैंपों की जानकारी भी दी जा रही है। टीकाकरण अभियान के बारे में डिप्टी कमिशनर ने बताया कि जालंधर में अब तक सभी योग्य लाभपातरियों को 30,40,830 ख़ुराक लगाई जा चुकी है। उन्होंने बताया कि 16,92,269 पहली और 13,07,301 दूसरी और 41,260 अहत्याती ख़ुराक लगाई जा चुकी है। इसके इलावा 49,796 ख़ुराक 15 -18 वर्ष के लाभपातरियों को लगाई जा चुकी है। उन्होंने कहा कि रोज़ाना 257 से अधिक मोबाइल कैंप लगाए जा रहे है जबकि शनिवार और रविवार को जिले भर में लगभग 350 कैंप लगाए जाते है। उन्होंने बताया कि इस अभियान के घेरे में योग्य विद्यार्थियों को लाने के लिए जालंधर के 443 स्कूलों को कवर करने के लिए एक व्यापक योजना भी बनाई गई है।

उन्होंने आधिकारियों को टीकाकरण कवरेज के साथ गाँवों की सूची तैयार करने के निर्देश भी दिए, जिसके साथ आधिकारियों को कम कवरेज वाले गाँवों तक पहुँचने में मदद मिलेगी। उन्होंने स्पष्ट कहा कि इस काम में किसी भी प्रकार की ढील सहन नहीं की जाएगी और ड्यूटी में लापरवाही करने वालों ख़िलाफ़ सख़्त कार्यवाही भी की जायेगी। इस अवसर पर दूसरो के इलावा अतिरिक्त डिप्टी कमिशनर (विकास) जसप्रीत सिंह, एस.डी.एमज़ पूनम सिंह, हरप्रीत अटवाल, बलबीर राज सिंह, आर.टी.ए राजीव वर्मा, लाल विशवास, ज़िला टीकाकरण अधिकारी राकेश चोपड़ा, सभी स्वास्थ्य ब्लाक के एस.एम.ओज़ मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here