पोल वालंटियरों को दिव्यांग वोटरों के लिए सुखद माहौल और परिवहन सहूलतें यकीनी बनाने के लिए कहा

चण्डीगढ़ (द स्टैलर न्यूज़)। आगामी पंजाब विधान सभा चुनाव के दौरान दिव्यांग व्यक्तियों के लिए सुखद माहौल और परिवहन सहूलतें उपलब्ध करवाने के मद्देनज़र, मुख्य निर्वाचन अधिकारी पंजाब के कार्यालय की तरफ से सोमवार को दिव्यांग वोटरों की सुविधा के लिए पोल वालंटियरों को जागरूक करने और प्रशिक्षण देने के लिए वैबीनार करवाया गया। ज़िक्रयोग्य है कि राज्य में 1,58,341 दिव्यांग वोटर हैं। पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सी.ई.ओ.) डा. एस. करुणा राजू जो कि अतिरिक्त सी.ई.ओ. डी.पी.एस. खरबन्दा की हाज़िरी में, सम्बन्धित व्यक्तियों को संबोधन कर रहे थे, ने कहा कि वह दिव्यांग वोटरों तक पहुँच करने के लिए कोई कसर बाकी नहीं छोड़ रहे। वैबीनार में बूथ स्तर अफ़सर (बीएलओ), ज़िला सामाजिक सुरक्षा अफ़सर (डीएसएसओ), ज़िला शिक्षा अफ़सर (डीईओ), आंगणवाड़ी वर्कर, एनएसएस /एनसीसी /भारत स्काउटस और गाईड /नेहरू युवा केन्द्रों के वालंटियरों और निर्वाचन मित्रों समेत अन्य सम्बन्धितों ने शिरक्त की।
डॉ. राजू ने कहा कि कार्यालय मुख्य निर्वाचन अधिकारी पंजाब चुनाव वाले दिन दिव्यांगों के लिए परिवहन सुविधा यकीनी बनाने के साथ-साथ उन तक पहल के आधार पर वोट डलवाने को यकीनी बनाऐगा। उन्होंने कहा कि दिव्यांग वोटरों की सुविधा के लिए हरेक पोलिंग बूथ पर कम से कम एक व्हील चेयर होगी और ऐसे वोटरों की सुविधा के लिए हरेक बूथ पर 10 वालंटियर तैनात किये जाएंगे। उन्होंने सभी सम्बन्धित अमले को हिदायत की कि वह दिव्यांग वोटरों के घर जाकर उनको निजी तौर पर अपने वोट के अधिकार का इस्तेमाल करने के लिए न्योता दें और प्रेरित करें। उन्होंने अमले को यह भी यकीनी बनाने के लिए कहा कि सभी दिव्यांग वोटरों की तरफ से पीडबल्यूडी ऐप डाउनलोड की जाये और भारत निर्वाचन आयोग की तरफ से मुहैया करवाई जाती सहूलतों का लाभ लेने के लिए ख़ुद को ऐप पर रजिस्टर भी किया जाये।
उन्होंने शिक्षा विभाग /तकनीकी शिक्षा विभाग को वालंटियरों की पहचान करने के निर्देश दिए, जबकि डी.एस.एस.ओज़ को कहा कि वह दिव्यांग वोटरों और छोटे बच्चों वाली माताओं की मदद करने के लिए हरेक बूथ पर आंगणवाड़ी वर्करों की तैनाती करके चुनाव को जनपक्षीय और वोटरों के लिए दोस्ताना माहौल बनाएं। डॉ. राजू ने कहा कि बी.एल.ओ सुपरवाइज़र /आर.ओ की रिपोर्ट अनुसार बढ़िया कारगुज़ारी दिखाने वाले वालंटियरें को राष्ट्रीय वोटर दिवस पर सम्मानित किया जायेगा। ज़िक्रयोग्य है कि दिव्यांग कोआर्डीनेटरों की तरफ से बनाई गई एक प्रशिक्षण वीडियो भी वैबीनार के दौरान सम्बन्धित व्यक्तियों को दिखाई गई जिससे उनको पोलिंग वाले दिन दिव्यांग वोटरों की सुविधा के लिए ध्यान में रखने वाली अहम बातों के बारे जागरूक किया जा सके।  

Advertisements

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here