पारदर्शी व निष्पक्ष चुनाव के लिए फील्ड में निकले सातों विधान सभा क्षेत्रों के रिटर्निंग अधिकारी

होशियारपुर, (द स्टैलर न्यूज़)। जिला चुनाव अधिकारी के निर्देशों पर जिले में पारदर्शी व निष्पक्ष चुनाव करवाने के लिए जिले के सातों विधान सभा क्षेत्रों के रिटर्निंग अधिकारियों ने फील्ड में निकल कर विशेष चैकिंग अभियान चलाया। जानकारी देते हुए डिप्टी कमिश्नर-कम-जिला चुनाव अधिकारी अपनीत रियात ने बताया कि चैकिंग अभियान के अंतर्गत जहां शराब के ठेकों की चैकिंग की जा रही है वहीं बिना अनुमति के प्रचार-प्रसार करने वालों वाहनों को भी चैक किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू होने के बाद जिले में अब तक ढाई करोड़ रुपए से ज्यादा मूूल्य की शराब जब्त की जा चुकी है। जिला चुनाव अधिकारी ने बताया कि विधान सभा क्षेत्र शाम चौरासी के रिटर्र्निंग अधिकारी ए.डी.सी(शहरी विकास) हिमांशु जैन, चब्बेवाल के रिटर्निंग अधिकारी ए.डी.सी(सामान्य) संदीप सिंह, उड़मुड़ के रिटर्निंग अधिकारी दरबारा सिंह, होशियारपुर के रिटर्निंग अधिकारी एस.डी.एम. शिवराज सिंह बल, दसूहा के रिटर्निंग अधिकारी एस.डी.एम रणदीप सिंह, मुकेरियां के रिटर्निंग अधिकारी एस.डी.एम. कंवलजीत सिंह, गढ़शंकर के रिटर्निंग अधिकारी एस.डी.एम. अरविंद कुमार की ओर से अपने-अपने विधान सभा क्षेत्रों में शराब के ठेकों व प्रचार वाहनों को चैक किया गया। इस दौरान संवेदनशील क्षेत्रों में फ्लैग मार्च भी निकाला गया।

Advertisements

जिला चुनाव अधिकारी अपनीत रियात ने बताया कि सिविल व पुलिस विभाग के अधिकारियों की ओर से जिले में आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू होने के बाद से ही पूरे जिले में इसका सख्ती से पालन करवाया जा रहा है और इसका उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई भी की जा रही है। उन्होंने बताया कि जिले में अब तक आबकारी विभाग की ओर स 2 करोड़ 63 लाख 53 हजार 560 रुपए के मूल्य की शराब जब्त की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि आबकारी विभाग की ओर से पुलिस के साथ मिलकर 117 छापेमारी की जा चुकी है, जिस दौरान 598 बोतलें देसी शराब, 1832 बोतलें अंग्रेजी शराब, 416010 किलो लाहन, 873 बोतलें अवैध शराब, 34 चलती भ_ियां जब्त कर 55 एफ.आई.आर. दर्ज की गई और इन मामलों में संलिप्त 46 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया।  

अपनीत रियात ने बताया कि जिले में 24 घंटे पुलिस व अर्धसैनिक बलों की संयुक्त टीमों की ओर से जिले में 12 अंतरराज्यीय व 11 अंतर जिला नाके लगाकर चैकिंग की जा रही है। इसके अलावा रिटर्निंग अधिकारियों की ओर से 36 नाजुक व 214 संवेदनशील बूथों की निजी तौर पर समीक्षा की जा रही है। उन्होंने बताया कि पोलिंग स्टेशनों पर नजर रखने के लिए 800 माइक्रो आब्जर्वरों की तैनाती के अलावा सभी 1563 पोलिंग बूथों पर वैबकास्टिंग यकीनी बनाई जा रही है ताकि पारदर्शी तरीके चुनावी प्रक्रिया को संपन्न किया जा सके। उन्होंने बताया कि जिले में 63-63 फ्लाइंग स्कवॉयड टीम (एफ.एस.टी) व  स्टैटिकल सर्विलेंस टीम  (एस.एस.टी) टीमें, 21 वीडियो सर्विलेंस टीमें, 7  वीडियो व्यूइंग, 7 अकाउंटिंग टीम व 7 असिस्टेंट एक्सपेंडीचर आब्जर्वरों की ओर से 24 घंटे काम किया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here