स्वस्थ लोकतंत्र के लिए वोट जरूर करें मतदाता: मुकेश रंजन

संबोधित करते मुकेश रंजन तथा (दाएं) महेश शर्मा।

दातारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। 20 फरवरी का दिन नई सरकार चुनने का लिए अहम होगा। चुनावी शोरगुल के बीच अब मतदाता अपने पसंदीदा प्रत्याशी को चुनने के लिए लालायित हैं लेकिन प्रत्येक चुनाव में कई मतदाता ऐसे भी होते हैं जो वोट नहीं डालते। इस मामले में प्रबुद्ध लोगों की लगभग एक सी राय है। इन लोगों का कहना है कि वोटर अपने वोट की कीमत पहचानें और मतदान जरूर करें क्योंकि मतदान से ही स्वस्थ लोकतंत्र मजबूत होता है और एक अच्छी सरकार का चयन होने से प्रदेश में सुशासन स्थापित होगा।
वोटिंग ही तय करती है विकास की राह-सेंट मेरी स्कूल भटोली दातारपुर के एमडी महेश शर्मा के विचार में सही मतदान के प्रयोग से हम विकास की राह चुन सकते हैं। कौन प्रत्याशी कैसा है और विकास के लिए कितना समर्पित है, यह हमें ही वोट देकर तय करना है। वोटर के पास अब तो नोटा भी एक विकल्प है, जिसका इस्तेमाल करके वोटर सभी को नकार भी सकता है। इसलिए मतदाता मतदान में जरूर शामिल हो और सूझ से प्रत्याशी का चयन करें।

Advertisements

प्रलोभन से दूर रहकर करें मत का प्रयोग-महेश शर्मा के अनुसार मतदान के लिए वोटर के सामने कई बार ऑफर और प्रलोभन भी आते हैं। कहीं नकदी और कहीं अन्य वस्तुएं जैसे कपड़े, कम्बल आदि वितरित किए जाते हैं इसलिए वोटर को चाहिए कि वो ऐसे प्रलोभनों से दूर होकर निष्पक्ष तरीके से मतदान की प्रक्रिया में शामिल हो ताकि पांच साल पछताना न पड़े। किसी एक बेहतर को चुनने के लिए मतदान अवश्य करें।
अच्छा प्रत्याशी चुनने का मतदान ही एक जरिया- प्रसिद्ध उद्योगपति मुकेश रंजन ने कहा केवल मताधिकार का सही इस्तेमाल ही एक ऐसा माध्यम है, जिसमें आप बेहतर प्रत्याशी चुन सकते हैं। वोटर को तय करना चाहिए कि वो किसे और क्यों वोट दे। अपने इलाके का उद्धार करना है तो एक-एक मतदाता को जागरुकता दिखाते हुए मतदान में शामिल होना चाहिए और दूसरों को भी मतदान के लिए प्रेरित करना चाहिए।
वोट डालें लोकतंत्र के विकास में दें योगदान- रंजन का कहना है कि क्षेत्र, देश और लोकतंत्र के विकास में योगदान देने के मताधिकार का प्रयोग सभी को अनिवार्य तौर पर करना चाहिए। वोटिंग में शामिल नहीं होने वाले मतदाताओं को रुके विकास के लिए जनप्रतिनिधियों को कोसने का कोई हक नहीं है और ऐसे सिर्फ पछताते ही हैं।
एक वोट भी बदल सकता है चुनाव की तस्वीर-रंजन का कहना है कई बार बड़े चुनावों में भी ऐसे नतीजे देखने को मिलते हैं, जिनमें एक वोट से हार-जीत तय होती है। ऐसे में एक वोट भी बहुत मायने रखता है। एक वोट भी चुनाव परिणाम की तस्वीर और तकदीर बदल सकता है। इसलिए हर मतदाता को वोट जरूर देना चाहिए। हमें दूसरों को भी इस विषय में जागरूक बनाना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here