जिले के सातों विधान सभा क्षेत्रों मेें 3645 वोटरों ने किया पोस्टल बैलेट का इस्तेमाल

होशियारपुर, (द स्टैलर न्यूज़)। डिप्टी कमिश्नर-कम-जिला चुनाव अधिकारी अपनीत रियात ने बताया कि 20  फरवरी को जिले के सातों विधान सभा क्षेत्रों में स्वतंत्र, पारदर्शी व निष्पक्ष तरीके से चुनाव करवाने संबंधी जिला प्रशासन की ओर से सभी तैयारियां मुकम्मल कर ली गई है। उन्होंने बताया कि जिले में 20 फरवरी को मतदान सुबह 8 बजे से सांय 6 बजे तक होगा। जिला चुनाव अधिकारी ने बताया कि जिले में 3645 वोटरों ने पोस्टल बैलेट वोट की है, जिनमें 3104 पोलिंग स्टाफ, 491 सर्विस वोटर, 39 वोटर 80 वर्ष आयु से ज्यादा के वोटर व 11 पी.डब्लयू.डी वोटर शामिल है। यह वोटर केवल पोस्टल बैलेट का प्रयोग कर सकेंगे न कि पोलिंग बूथ पर जाकर वोट कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि कोविड-19 के मद्देनजर इस बार चुनाव को लेकर विशेष तैयारी की गई है और जिले के सभी पोलिंग बूथों पर कोविड बचाव संबंधी निर्देशों का पालन यकीनी बनाया जा रहा है, जिस संबंध में मास्क, सैनेटाइजर, ग्लवज आदि की व्यवस्था की गई है और स्वास्थ्य विभाग की ओर से हर बूथ पर कोविड मानिटर तैनात किया गया है जो कि सभी की थर्मल स्कैनिंग को यकीनी बनाएगा। इसके अलावा बायोमैडिकल वेस्ट एकत्र करने के लिए विशेष व्यवस्था की गई है ताकि लोग सुरक्षित माहौल में अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें।

Advertisements

उन्होंने बताया कि बुजुर्गों, दिव्यांगजनों व अन्य जरुरतमंदों के लिए बूथों पर वालंटियर भी नियुक्त किए गए हैं ताकि किस भी वोटर को परेशानी का सामना न करना पड़े। उन्होंने बताया कि 20 फरवरी को विधान सभा चुनावों के मद्देनजर जिले के समूह सरकारी/गैर सरकारी कार्यालयों, बैंकों, संस्थानों, फैक्ट्रियों, दुकानों में काम करने वाले श्रमिकों को कमाई छुट्टी की घोषणा की गई है ताकि वे अपने वोट के अधिकार का प्रयोग कर सकें। जिला चुनाव अधिकारी ने रियात ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग की हिदायत अनुसार 20 फरवरी को होने वाले विधानसभा चुनाव के दौरान मतदाता फोटो पहचान पत्र (ईपीआईसी) के अलावा 12 अन्य वैकल्पिक दस्तावेज़ों को अपने पहचान पत्रों के रूप में इस्तेमाल कर अपनी वोट डाल सकेंगे। उन्होंने बताया कि जिन मतदाताओं के पास फोटो पहचान पत्र (ईपीआईसी, जिसको मतदाता आई.डी कार्ड भी कहा जाता है) नहीं है, वह आधार कार्ड, मगनरेगा जॉब कार्ड, फोटो सहित बैंक या डाकख़ाने की पासबुक, श्रम मंत्रालय की योजना के तहत जारी किया गया स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, एन.पी.आर के अंतर्गत जारी किया गया स्मार्ट कार्ड, भारतीय पासपोर्ट, फोटो वाले पेंशन दस्तावेज़, केंद्र या राज्य सरकारों या सार्वजनिक क्षेत्र की संस्थाओं/पब्लिक लिमिटेड कंपनियों द्वारा जारी किए गए सेवा आई.डी. कार्ड (फोटो समेत), सांसद/विधायक/एम.एल.सी. को जारी किए आधिकारिक पहचान पत्र और भारत सरकार के सामाजिक न्याय एवं सशक्तिकरण मंत्रालय द्वारा जारी विशिष्ट विकलांगता आई.डी (यूडीआईडी) का इस्तेमाल कर अपनी वोट डाल सकते हैं।

अपनीत रियात ने बताया कि जिले में जिले में 1111 स्थानों पर 1563 पोलिंग स्टेशन स्थापित किए गए हैं, जिनकी 139 सुपरवाइजरों की ओर से निगरानी की जाएगी। उन्होंने बताया कि जिले में 12,87,837 वोटर अपने मतदान का प्रयोग करेंगे, जिनमें 6,62,641 पुरुष, 6,25,154 महिलाएं व 42 थर्ड जैंडर वोटर शामिल है। उन्होंने बताया कि जिले में कुल 36 नाजुक व 214 संवेदनशील बूथ है, इलके अलावा सभी 1563 पोलिंग बूथों पर वैबकास्टिंग यकीनी बनाई गई है। उन्होंने बताया कि जिले में 59 माडल पोलिंग बूथ व महिलाओं और पी.डब्लयू.डी के ओर से संचालित 7-7 बूथ बनाए गए हैं। उन्होंने बताया कि जिले में 126 फ्लाइंग स्कवॉयड टीम (एफ.एस.टी) व  स्टैटिकल सर्विलेंस टीम  (एस.एस.टी) टीमें, 21 वीडियो सर्विलेंस टीमों की ओर से 24 घंटे काम किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि विधान सभा क्षेत्र होशियारपुर, गढ़शंकर, मुकेरियां, दसूहा, उड़मुड़ व चब्बेवाल के लिए रयात-बाहरा इंस्टीट्यूट में स्ट्रांग रुम व काउंटिंग सैंटर स्थापित किए गए हैं जबकि मल्टी स्किल डेवलेपमेंट सैंटर में विधान सभा शाम चौरासी का ई.वी.एम स्ट्रांग रुम व काउंटिंग सैंटर बनाया गया है। रियात ने जिले के समूह वोटरों को अपील करते हुए कहा कि वे बिना किसी डर, भय के अपने मतदान का प्रयोग करें। उन्होंने चेतावनी दी कि यदि कोई उम्मीदवार व राजनीतिक दल नकदी , शराब व अन्य किसी वस्तु आदि का वितरण कर वोटरों को लुभाने की कोशिश करता है तो सख्त कार्रवाई की जाएगी।
                               

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here