गन्ना किसानों का अनिश्चितकालीन रोष धरना आरंभ, राष्ट्रीय राजमार्ग पर किया चक्का जाम

मुकेरियां (द स्टैलर न्यूज़)। सांझी गन्ना किसान संघर्ष कमेटी मुकेरियां के नेतृत्व में मुकेरियां और गुरदासपुर जिले के गन्ना काश्तकारों ने शुगर मिल मुकेरियां की तरफ़ खड़ी करीब 150 करोड़ रुपये की राशि के भुगतान की मांग करते हुए जालंधर-पठानकोट राष्ट्रीय राजमार्ग पर मुकेरियां में माता रानी चौक पर अनिश्चितकालीन रोष धरना शुरू कर दिया। धरने को संबोधित करते हुए प्रवक्ताओं ने कहा कि शुगर मिल मुकेरियां के प्रबंधन ने अडिय़ल रवैया अपनाया है और भुगतान के संबंध में गन्ना अधिनियम के प्रावधानों की खुलेआम धज्जियां उड़ा रहा है। उन्होंने कहा कि लगन से फसल तैयार कर शुगर मिल को बेचने के बाद गन्ना उत्पादक शुगर मिल प्रबंधन की उदासीनता का शिकार हो रहे हैं।

Advertisements

उन्होंने कहा कि हर साल मुकेरियां शुगर मिल द्वारा मनमाने ढंग से गन्ने का भुगतान किया जा रहा है, जबकि हर साल गन्ना उत्पादकों को भुगतान के लिए रोष धरने और चक्का जाम का सहारा लेना पड़ता है। उन्होंने रोष व्यक्त किया कि गन्ना अधिनियम होने के बावजूद चीनी मिलों द्वारा गन्ने का भुगतान नियम-कायदों के अनुसार नहीं किया जा रहा है और गन्ना आयुक्त पंजाब को बार-बार अपील करने के बावजूद शुगर मिलों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है और ना ही देर से भुगतान के लिए ब्याज का भुगतान करने के लिए उन्होंने कहा जा रहा है। उन्होंने कहा कि शुगर मिल द्वारा उपलब्ध कराई गई दवाओं और बीजों की राशि मिल प्रबंधकों द्वारा तुरंत काट ली जाती है लेकिन गन्ना उत्पादकों को समय पर बकाया भुगतान करने में विफल रही है।

उन्होंने कहा कि गन्ने का भुगतान नहीं होने से किसान खेती और दैनिक जरूरतों के लिए बैंकों का सहारा लेने को मजबूर हो रहे हैं। इस अवसर पर विजय कुमार गुलेरिया, सतनाम सिंह बगडिय़ां, सौरव मिन्हास बिल्ला सरपंच, गुरनाम सिंह जहानपुर, अर्जन सिंह कजला, जगदेव सिंह भट्टियां, बलदेव सिंह सेखवां,बलजिंदर सिंह चीमा, सरबजोत सिंह साबी हलका प्रभारी शिरोमणि अकाली दल,बलजीत सिंह नीटा नौशेहरा, मलकीत हुंदल, कमलजीत सिंह गोली, मिंटू गुरदासपुर, बलकार सिंह मल्ही, हरभजन मोहला, सज्जन सिंह, बब्बू बिगोवाल, रशपाल सिंह रंगा समेत बड़ी संख्या में किसान रोष धरने में शामिल हुए। इस समय एस.डी.एम. मुकेरियां कंवलजीत सिंह, नायब तहसीलदार तरसेम लाल, डी.एस.पी. मुकेरियां परमजीत सिंह की मौजूदगी में मिल प्रबंधक संजय सिंह और विनोद तिवाड़ी एवं किसान नेताओं के बीच में हुई बैठक बेसिट्टा रही। जिस वजह से राष्ट्रीय राज्य मार्ग पर चक्का जाम एवं रोष धरना लगातार जारी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here