पीएनबी की सभी शाखाओं में मनाया गया डिजिटल साक्षरता दिवस

हमीरपुर (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: रजनीश शर्मा। मुख्य प्रबधक आईटी, मंडल कार्यालय हमीरपुर विनीत अग्रवाल ने बताया कि वीरवार को पंजाब नेशनल बैंक की सभी शाखाओं द्वारा डिजिटल साक्षरता दिवस मनाया गया। डिजिटल साक्षरता दिवस का मुख्य विषय था डिजिटल उत्पाद का उपयोग करने में बैंक और ग्राहक के बीच भरोसा और आम विश्वास पैदा करना है। उन्होंने बताया कि ग्राहक को डिजिटल उत्पाद,भुगतान उत्पाद और सेवाओं के उपयोग के लाभ और जिम्मेदारियों के बारे में जागरूक करने के लिए विभिन्न डिजिटल शिविरों का आयोजन किया गया।

Advertisements

शिविरों में बताया गया कि ग्राहक कभी भी अपना खाता नंबर/ कार्ड नंबर /ओटीपी या खाते से संबंिधत कोई भी अन्य जानकारी संाझा न करें। यदि कोई धोखाधड़ी होती है, तो उस सेवा को तुरंत पीएनबी वन ऐप या पीएनबी के एसएमएस सुविधा के माध्यम से लॉक कर दें। उन्होंने बताया कि किसी भी प्रकार की सहायता के लिए पीएनबी के 24&7 टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 18001802222 पर कॉल कर सकते हंै। उन्होंने बताया कि किसी भी धोखाधड़ी के मामले में जहां ग्राहक उत्तरदायी नहीं है, बैंक के दिशानिर्देशों के अनुसार मुआवजा प्रदान किया जाता है। इन शिविरों में ऑल इन वन एप्लिकेशन पीएनबी वन को लोकप्रिय बनाया गया, ताकि ग्राहक को उनक ी सभी बैंकिंग जरूरतों के लिए एक ही ऐप के उपयोग के बारे में जागरूक किया जा सके। बताया कि यदि कोई ग्राहक अपना डेबिट कार्ड खो देता है, तो उसे कुछ ही क्षणों में पीएनबी वन के मायम से हाटलिस्ट किया जा सकता है।
विनीत अग्रवाल ने बताया कि यदि डिजिटल उत्पाद हमें उपयोग में आसानी प्रदान करते हैं, तो वे विभिन्न खतरों के प्रति भी संवेदनशील होते हैं। इस मौके पर इस प्रकार के खतरों से निपटने के तरीके और उपाय भी सिखाए गए। इस अवसर पर मंडल प्रमुख विनीष चावला भी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here