हमारा समाज रोटरी आई बैंक जैसी समाजसेवी संस्थाओं के बल पर आगे बढ़ रहा है: अविनाश राय खन्ना

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)रिपोर्ट: गुरजीत सोनू। रोटरी आई बैंक एवं कॉर्निया ट्रांसप्लाटेशन सोसायटी की तरफ से 15 वर्षीय लडक़ी लक्षमी को रोशनी प्रदान करने उपरांत उसकी पट्टी खोली गई। इस मौके पर प्रधान व प्रमुख समाज सेवी संजीव अरोड़ा की अध्यक्षता में वैष्णो धाम मईया जी असी नौकर तेरे मंदिर में स्थित कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम में ऑल इंडिया रैड क्रास सोसायटी के वाईस चेयरमैन व पूर्व सांसद तथा भाजपा प्रभारी हिमाचल प्रदेश अविनाश राय खन्ना बतौर मुख्यातिथि के तौर पर उपस्थित हुए। इस मौके सचिव प्रिंसीपल डी.के शर्मा ने मुख्यातिथि व आए हुए मेहमानों का स्वागत किया तथा सोसायटी के पदाधिकारियों द्वारा श्री खन्ना को पुष्प गुच्छ भेंट किए गए। इस अवसर पर नवांशहर निवासी 15 वर्षीय लडक़ी लक्षमी की आंख की पट्टी खोली गई व उन्हें रोशनी मिलने पर अविनाश राय खन्ना की तरफ से बधाई दी गई। कुछ दिन पहले ही खत्री सभा के रजिंदर विग ने आई बैंक से संपर्क कर इस लडक़ी को आंख लगाने के लिए निवेदन किया था। जिस पर सोसायटी ने कुछ ही समय में लक्षमी का ऑपरेशन करवाकर इसे सुंदर संसार देखने योग्य बनाया। इस मौके पर श्री खन्ना ने कहा कि कॉर्नियल ब्लाइंडनेस पीडि़तों की जो सेवा रोटरी आई बैंक कर रहा है उसका कोई मोल नहीं।

Advertisements

संजीव अरोड़ा के नेतृत्व में 15 वर्षीय लडक़ी के ऑपरेशन के बाद पट्टी खोलने हेतु वैष्णो धाम में कार्यक्रम का आयोजन

उन्होंने लोगों से अपील की है वह नेत्रदान प्रण भरने के लिए आगे आए ताकि हमारे जाने के बाद भी हमारी आंखे इस सुंदर संसार को देखती रहें और उन्होंने कहा कि आज हमारा समाज ऐसी ही समाजसेवी संस्थाओं के बल पर काफी आगे बढ़ रहा है तथा लोगों में नेत्रदान के प्रति भी काफी जागरूकता आई है। उन्होंने कहा कि किसी को रोशनी देकर नई जिंदगी प्रदान करना सबसे बड़ा पुण्य का कार्य है और उन्होंने अपनी तरफ से हर संभव सहयोग देने का आश्वासन दिया। इस अवसर पर प्रधान संजीव अरोड़ा ने कहा कि सोसायटी का प्रत्येक सदस्य परमात्मा द्वारा सौंपी गई जिम्मेवारी को बाखूबी निभा रहा है क्योंकि मानव जन्म मानवता के लिए काम आए इससे बड़ा कोई और कार्य क्या हो सकता है। श्री अरोड़ा ने कहा कि सोसायटी को मरणोपरांत एक व्यक्ति द्वारा दी गई आंखे दो लोगों की अंधेरी जिंदगी को रोशन करती हैं। उन्होंने बताया कि मरणोपरांत नेत्रदान को हमें जीवन का अंग बनाना चाहिए ताकि परमात्मा द्वारा दिया गया हमारा शरीर जीते जी मानवता की सेवा कर सके।

इस अवसर पर कुलदीप राये गुप्ता व प्रिंसीपल डी.के शर्मा ने मुख्यातिथि को आई बैंक के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि अब तक आई बैंक की तरफ से 3600 लोगों को नई आंखे लगाकर उन्हें रोशनी प्रदान की जा चुकी है और सभी जिलों के सिविल सर्जन को पत्र लिखे जा रहे हैं कि वह अपने-अपने जिले से कॉर्नियल ब्लाइंडनेस लोगों की सूची भेजे ताकि उन्हें भी आंखे लगाई जा सके। इसी के तहत एम्स दिल्ली से 1500 लोगों की सूची प्राप्त हो चुकी है जो पूरे भारत में अंधेपन से पीडि़त है। जिनमें 8 माह से लेकर 10 वर्ष तक के बच्चे व बड़े भी हैं। पहल के आधार पर बच्चों के ऑप्रेशन करवाए जाएंगे ताकि वह भी इस सुंदर संसार को देख सके और समय-समय पर जैसे कॉर्निया प्राप्त होते जाएंगे बाकी रहते लोगों के ऑप्रेशन भी करवा दिए जाएंगे। इस मौके पर संदीप सैनी, रजिंदर विग, सुमेश सोनी, लक्की ठाकुर, कुलविंदर बब्बू, कुलदीपक मल्होत्रा, अमित नागपाल, राजेश नक्कड़ा, रजिंदर मोदगिल, विजय अरोड़ा, अविनाश सूद, मदन लाल, शाखा बग्गा, अश्विनी छोटा, तरसेम मोदगिल, जगदीश अग्रवाल, दीपक मेंहदीरत्ता, जसवीर सिंह, दविंदर कुमार, विजय कश्यप, अजय वर्मा आदि मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here