आस्ट्रेलिया के हाई कमिश्नर ने मुख्यमंत्री मान के साथ की मीटिंग, कृषि और कौशल विकास में दिखाई दिलचस्पी

चंडीगढ़ (द स्टैलर न्यूज़)। द्विपक्षीय व्यापार को बढ़ावा देने के लिए आस्ट्रेलिया के हाई कमिशनर वैरी ओ फैरल ने गुजरात और महाराष्ट्र की तजऱ् पर पंजाब के साथ ख़ास तौर पर कृषि और कौशल विकास के क्षेत्र में सहयोग करने के लिए गहरी रूचि ज़ाहिर की।
ओ फैरल के प्रस्ताव पर समर्थन देते हुए पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने उनको इस सम्बन्ध में हर तरह के सहयोग और समर्थन का भरोसा दिया जिससे आपसी हितों की इन योजनाओं को ठोस रूप देकर पंजाब को विकास की राह पर ले जाया जा सके।
ओ फ़ैरल के नेतृत्व में सांसद गुरमेश सिंह और दूसरे सचिव राजनैतिक जैक टेलर समेत तीन सदस्यीय आस्ट्रेलियाई प्रतिनिधिमंडल ने आज दोपहर मुख्यमंत्री के साथ उनकी सरकारी रिहायश पर मुलाकात की।
भगवंत मान को भारत-आस्ट्रेलिया आर्थिक सहयोग और व्यापारिक समझौता (इंडऑस-ईसीटीए) संबंधी अवगत करवाते हुए ओ’फैरल ने कहा कि इंडऑस-ईसीटीए 10 सालों में विशाल और विकसित अर्थव्यवस्था के साथ भारत का पहला द्विपक्षीय व्यापार समझौता है, जिसका मनोरथ दो-तरफा व्यापार को दोगुना करना है। उन्होंने यह भी जिक्र किया कि आस्ट्रेलिया का लक्ष्य साल 2035 तक भारत को अपने चोटी के तीन निर्यात बाज़ारों में लाना और इसको एशिया में तीसरा देश से बाहरी सबसे बड़ा निवेश वाला स्थान बनाना है।
ओ फैरल ने आगे बताया कि पंजाब को आस्ट्रेलिया के साथ ख़ास तौर पर कृषि और कृषि-उद्योग के क्षेत्र में सहयोग करने से बहुत फ़ायदा हो सकता है क्योंकि इसके प्रगतिशील किसानों के पास भोजन उत्पादन में विशाल तजुर्बे और विशेषज्ञता का परखा हुआ रिकॉर्ड है।
विचार-चर्चा में हिस्सा लेते हुये भगवंत मान ने कहा कि पंजाबियों ने अपने उद्यमी और मेहनती स्वभाव के कारण आस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, कैनेडा, यू.के., अमरीका, इटली आदि समेत दुनिया भर के सभी प्रमुख देशों के समूचे सामाजिक-आर्थिक विकास में भरपूर योगदान पाया है। भगवंत मान ने कहा, “पंजाब की दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में प्रतिनिधित्व है। वैनकूवर, टोरांटो, सिडनी, ऑकलैंड में बड़ा पंजाब है और यूके जैसे देश में मिनी पंजाब बसता है।”
इस विचार-विमर्श के सकारात्मक नतीजों पर भरोसा प्रकटाते हुये मुख्यमंत्री ने प्रतिनिधिमंडल को इन आपसी प्रस्तावों को ज़मीनी स्तर पर व्यवहारिक रूप देने के लिए अपने अतिरिक्त मुख्य सचिव ए. वेणू प्रसाद, जो मीटिंग में उपस्थित थे, के नेतृत्व वाले अधिकारियों की टीम के संपर्क में रहने के लिए कहा।
मुख्यमंत्री का धन्यवाद करते हुए ओ फैरल ने पंजाब के साथ व्यापार और वाणिज्य को बढ़ावा देने के लिए द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाते हुए अति ज़रुरी तालमेल पर ज़ोर दिया। उन्होंने भगवंत मान को भरोसा दिलाया कि उनकी टीम आर्थिक सहयोग को और मज़बूत करने के लिए पंजाब के साथ सक्रियता से जुड़ेगी।

Advertisements

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here