डॉ. बलजीत द्वारा आंगनवाड़ी वर्करों और हैल्परों के खाली पदों को भरने के लिए कार्यवाही में और तेज़ी लाने के हुक्म

चंडीगढ़,(द स्टैलर न्यूज़)। मुख्यमंत्री पंजाब स. भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार विभिन्न वर्गों के लिए चलाई जा रही सामाजिक कल्याण स्कीमों को योग्य लाभार्थियों तक पहुँचाने के लिए वचनबद्ध है। इसी उद्देश्य के अंतर्गत डॉ. बलजीत कौर, कैबिनेट मंत्री सामाजिक सुरक्षा और महिला एवं बाल विकास विभाग पंजाब द्वारा आज यहां विभाग के अधिकारियों को हुक्म दिए कि विभिन्न पैंशन स्कीमों का लाभ योग्य लाभार्थियों को मिलना यकीनी बनाने के लिए 17 अगस्त, 2022 को गाँव स्तर पर विशेष कैंप लगाए जाएँ। इसके साथ ही उन्होंने आंगनवाड़ी सर्विस स्कीम के अधीन आंगलवाड़ी वर्करों और हैल्परों की खाली पड़े पदों को भरने के लिए विभाग की तरफ से की जा रही कार्यवाही में और तेज़ी लाने के हुक्म दिए।

Advertisements

आज यहाँ सामाजिक सुरक्षा और महिला एवं बाल विकास विभाग की तरफ से चलाई जा रही स्कीमों का मूल्यांकन करते हुये डॉ. बलजीत कौर, कैबिनेट मंत्री सामाजिक सुरक्षा द्वारा पैंशन स्कीमों का रिविऊ करते हुये पैंशन स्कीमों के लाभार्थियों को पैंशन की अदायगी में और पारदर्शिता लाने के लिए संगरूर और मानसा की तर्ज़ पर पंजाब राज्य के सभी जिलों में भी पी. एफ. एम. एस. सिस्टम के द्वारा अदायगी को जल्द लागू करन के हुक्म दिए गए। उन्होंने कहा कि जिन सामाजिक सुरक्षा पैंशन धारकों की मौत हो चुकी है उनका नाम अदायगी की लिस्ट से डिलीट करने के लिए स्वास्थ्य विभाग और प्रशासनिक विभाग, पंजाब के साथ तालमेल किया जाये। डॉ. बलजीत कौर ने सिपडा स्कीम के अंतर्गत दिव्यांगजनों के लिए सरकारी बिल्डिगों में दाखि़ले को आसान बनाने की दिशा में किये जा रहे कामों में और तेज़ी लाने के हुक्म देते हुये कहा कि सरकारी बिल्डिगों में दाखि़ले के लिय रैंप ज़रूर बनाऐ जाएँ। इस स्कीम के पहले पड़ाव के अधीन 143 सरकारी बिल्डिगों में दाखि़ले हेतु रैंप बनाऐ जा रहे हैं। उन्होंने साथ ही ज़िला सामाजिक सुरक्षा अफसरों को सरकारी बिल्डिगों में भी रैंप बनाने सम्बन्धित प्रस्ताव भेजने के आदेश दिए।
सामाजिक सुरक्षा मंत्री ने विभाग के अधिकारियों को हुक्म दिए कि दिव्यागजनों की तरफ से यू. डी. आई कार्ड बनाने सम्बन्धी प्राप्त आवेदनों का जल्द निपटारा किया जाये। अब तक विभाग को कुल 4,45,546 आवेदन प्राप्त हुई हैं जिनमें से 2,76,303 के लिए जारी किये जा चुके हैं और त्रुट्टियों के कारण 1 01, 700 आवेदन रद्द किये गये हैं। उन्होंने अधिकारियों को हुक्म दिए कि राज्य के 7503 आंगनवाड़ी सैंटरों को बढ़ी सहूलतों के साथ लैस करने के लिए अलग-अलग विभाग के साथ तालमेल किया जाये। डॉ. बलजीत कौर द्वारा फील्ड अधिकारियों को हिदायत की गई कि विभाग की तरफ से चलाए जा रहे वृद्ध आश्रमों, बच्चों के लिए चलाईं जा रही संस्थाओं का समय-समय पर निरीक्षण किया जाना यकीनी बनाया जाये

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here