जिम्पा ने राष्ट्रीय स्तर पर पंजाब को गौरवान्वित करने के लिए जिला प्रशासन और लोगों को बधाई दी

जालंधर, (द स्टैलर न्यूज़)। जालंधर जिले ने ‘जल जीवन मिशन-हर घर जल’ के अधीन जिले के सभी ग्रामीण परिवारों को स्वच्छ और सुरक्षित पानी की सुविधा उपलब्ध करवाने में देश के शीर्ष राज्यों की सूची में अपना नाम दर्ज करवाया है। इस गौरवपूर्ण उपलब्धि के लिए जल आपूर्ति एवं स्वच्छता मंत्री ब्रम शंकर जिम्पा ने जिले के सभी अधिकारियों, निवासियों और जनप्रतिनिधियों को बधाई दी है, जिन्होंने इस लक्ष्य को हासिल करने में योगदान दिया है।

Advertisements

ज़िम्पा ने कहा कि पाइप के माध्यम से घरों को 100 प्रतिशत स्वच्छ पानी उपलब्ध करवाने के लिए देश भर से 9 जिलों का चुनाव किया गया है और जालंधर ने इन 9 जिलों की सूची में अपनी जगह बनाई है। उन्होंने कहा कि यह पंजाब के लिए गर्व की बात है कि इस अनूठी उपलब्धि के लिए पंजाब के दो अन्य जिले फरीदकोट और मलेरकोटला भी इस सूची में शामिल है।बता दे  कि जालंधर जिले के 2 लाख 23 हजार 400 ग्रामीण घरों के 11 लाख 12 हजार निवासियों को पाइप के माध्यम से टूटी से सुरक्षित पानी उपलब्ध करवाया गया है, जिसके लिए उन्हें राष्ट्रीय स्तर पर सम्मान मिला है। जल आपूर्ति एवं स्वच्छता मंत्री ब्रम शंकर जिम्पा ने कहा कि हमने जल जीवन मिशन के तहत प्रदेश के 34.24 लाख ग्रामीण परिवारों को पाइप के माध्यम से पेयजल उपलब्ध करवाया है और 11 हजार 933 गांवों और 20 जिलों को 100 प्रतिशत जलापूर्ति की सुविधा प्रदान की है।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व में हमने दिसंबर 2022 तक पंजाब में 100 प्रतिशत जलापूर्ति का लक्ष्य रखा है, जबकि राष्ट्रीय लक्ष्य 2024 है। उन्होंने यह भी कहा कि राज्य सरकार ने आंगनबाडी केंद्रों, पंचायतों, औषधालयों, स्कूलों आदि गांवों के सभी सामान्य स्थानों पर भी पाइप से जलापूर्ति की है डिप्टी कमिश्नर जसप्रीत सिंह ने इस उपलब्धि पर ख़ुशी व्यक्त करते हुए कहा कि जिले में कुल 960 क्षेत्र है,जहां 2 लाख 23 हजार 400 ग्रामीण घरों को नल के पानी के कनेक्शन से जोड़ा गया है, जिस कारण अब इन परिवारों में पीने योग्य पानी घरों में उपलब्ध होगा। उन्होंने जिले के लोगों के कल्याण के प्रति अपनी वचनबद्धता दोहराते हुए कहा कि सरकार की योजनाओं का लाभ जमीनी स्तर तक पहुंचाने के लिए प्रशासन अथक प्रयास कर रहा है।उन्होंने कहा कि भविष्य में भी लोगों को हर संभव सुविधा मुहैया करवाने में कोई कमी नहीं छोड़ी जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here