पराली से होने वाले प्रदूषण को रोकने के लिए कैबिनेट मंत्री ने दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल के साथ की चर्चा 

चंडीगढ़, (द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब सरकार द्वारा पराली से होने वाले प्रदूषण को रोकने के लिए पूरी तैयारियाँ कर ली गई हैं, जिसके अंतर्गत जागरूकता टीमें, सतर्कता टीमें, प्रचार मुहिम और कृषि यंत्रों पर किसाना को सब्सिडी मुहैया करवाना आदि शामिल है। आज पराली को जलाने से रोकने सम्बन्धी विचार चर्चा करने के लिए राज्य के कृषि और ग्रामीण विकास मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजऱीवाल के साथ मुलाकात की। कुलदीप धालीवाल ने बताया कि मीटिंग के दौरान दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजऱीवाल ने पराली से होने वाले प्रदूषण को रोकने के लिए हर तरह के सहयोग का भरोसा दिलाया है।  

Advertisements

कुलदीप सिंह धालीवाल ने अरविन्द केजऱीवाल के साथ मुलाकात के बाद जानकारी साझा करते हुए बताया कि चाहे केंद्र सरकार ने पराली को जलाने से रोकने के लिए राज्य के किसानों की मदद करने से न कर दी है, परन्तु पंजाब सरकार पराली को जलाने से होने वाले प्रदूषण रोकने के लिए अपने स्तर पर हर प्रयास इस्तेमाल करेगी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार द्वारा पराली न जलाने के लिए किसानों को जागरूक करने के साथ-साथ कृषि यंत्र भी सस्ते भाव पर मुहैया करवाए जाएंगे।  

पंजाब के कृषि मंत्री ने बताया कि पंजाब सरकार का कृषि विभाग, मंडी बोर्ड, प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के अलावा कई अन्य विभागों द्वारा पराली को जलाने से रोकने के लिए अलग-अलग प्रयास किए जाएंगे और मुहिम चलाई जाएंगी।  कुलदीप सिंह धालीवाल ने किसानों को भी अपील की है कि हमारी धरती, हवा और पानी को प्रदूषण से बचाने के लिए सरकार का पूरा सहयोग करें, जिससे हमारी आने वाली पीढिय़ां रोग मुक्त साफ़-सुथरे वातावरण का आनंद ले सकें।  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here