जैम्स कैब्रिज स्कूल में जर्मनी सप्ताह में जर्मन के सभी राज्यों की सुंदर प्रस्तुतियां

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: गुरजीत सोनू। वासल एजुकेशन गु्रप द्वारा संचालित स्थानीय जैम्स कैम्ब्रिज इंटरनैशनल स्कूल, होशियारपुर में 1 नवंबर से 5 नवंबर को जर्मन वीक समारोह बड़ी धूमधाम से आयोजित किया गया।इस कार्यक्रम में जर्मनी के सभी राज्यों की सुंदर झलकियां प्रस्तुत की गई। इस कार्यक्रम में मुख्यातिथि के रूप में वासल एजुकेशन गु्रप के चेयरमैन संजीव वासल उपस्थित रहे तथा जर्मनी दूतावास नई दिल्ली से जर्मन भाषाविद्ध मिस्टर माथियास स्टैले विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। कार्यक्रम का आगाज माननीय मुख्यातिथि ने दीप प्रज्जवलित करके किया। जर्मन भाषा केंद्र के संयुक्त निर्देशक अरविंद कुमार और मैडम अर्चना रानी विशेष रूप से उपस्थित रहे। कार्यक्रम के विशेष अतिथि ने अपने संबोधन में विद्याथियों के द्वारा पेश की गई प्रस्तुतियों की सराहना की तथा कहा कि वास्तव यह कार्यक्रम जर्मन सभ्यता और संस्कृति की सुंदर झलक पेश करता है।

Advertisements

स्कूल के विद्याथियों ने जर्मन राज्य की भाषा, संस्कृति और सभ्यता की सुंदर प्रस्तुतियां दिखाई। इस मौके पर जर्मन विशेषज्ञ शैलेश डोभाल ने जर्मन में शिक्षा संबंधी जानकारी अपने वेवीनार में प्रस्तुत की तथा अभिभावकों के प्रश्नों के उत्तर भी दिए ।जर्मन भाषा के अध्यापक साक्षी गोपाल ने बताया कि स्कूल में जर्मन भाषा के प्रति बच्चों की विशेष दिलचस्पी है। जिसके कारण बहुत कम समय में बच्चों ने जर्मन भाषा की शब्दावली व उच्चारण क्षमता को बढ़ा लिया है।तथा ये बच्चे जर्मन सप्ताह को मनाने के लिए खासे उत्साहित थे। जर्मन भाषा में सुलेख, शब्दकोश, गायन, नृत्य व जर्मन राज्यों के बारे में प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया। जिसमें मुख्य जज के के तौर पर जालंधर के मशहूर होटल सरोवर पार्टिको के चीफ शैफ मिस्टर रवि ने सभी पकवानों का निरीक्षण किया व उनकी खास विशेषताएं उपस्थित मेहमानों को बताई। इस कार्यक्रम में जर्मन के सभी 16 राज्यों की परंपरा सभ्यता संस्कृति ज़्पहनावा व पकवानों के स्टॉल भी लगाए गए।

स्कूल परिसर को जर्मनी के महौल में देखा गया। विभिन्न प्रतियोगियताओं में गे्रेड 5 डी के बच्चों ने ओवर ऑल ट्रोफी हासिल की। स्कूल प्रिंसिपल शरत कुमार सिंह जी ने बताया कि इस फिस्टा स्कूल के बच्चों ने पूरी लगन और मेहनत से सहभागिता की है। इस अवसर पर स्कूल के सीईओ राघव वासल जी ने कहा कि उनके संस्थान का मुख्य उद्देश्य शिक्षा के क्षेत्र में बच्चों का सर्वांगीण विकास करना है। स्कूल के चेयरमैन संजीव वासल जी ने, बच्चों, अध्यापकों व अभिभावकों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि उनका संस्थान हमेशा अपने विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास लिए वचनबद्ध हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here