जिले के अलग-अलग स्कूलों में साइंस मेले का आयोजन

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़)रिपोर्ट: गुरजीत सोनू। शिक्षा विभाग के निर्देशों के तहत जिले में साइंस मेले का आयोजन सरकारी सीनियर सैकेंडरी स्कूल टांडा, सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल बागपुर, सरकारी सीनियर सैकेंडरी स्कूल सगरां, धूत कलां, माहिलपुर व सरकारी मॉडल स्कूल तलवाड़ा टाउनशिप में किया गया। इस प्रदर्शनी का अवलोकन प्रिंसीपल डाइट मैडम सुखविंदर कौर ने विशेष रूप से किया। मैडम सुखविंदर कौर ने बताया कि शिक्षा सचिव कृष्ण कुमार के निर्देशों से पढ़ो पंजाब पढ़ाओ पंजाब के तहत जिले में साइंस मेले का आयोजन अलग-अलग स्थानों पर किया जा रहा है जिसमें 600 के करीब नन्हे वैज्ञानिकों ने विज्ञान के अलग-अलग विषय पर प्रदर्शनी लगाई।

Advertisements

सरकारी सीनियर सैकेंडरी स्कूल बागपुर में प्रिंसीपल परमजीत सिंह की अध्यक्षता में लगाए गए साइंस मेले मैं विद्यार्थियों को संबोधन करते हुए मैडम सुखविंदर कौर ने कहां के जीवन में विज्ञान का बहुत महत्व है,सिर्फ इसलिए नहीं कि क्योंकि हम अपने जीवन स्तर में सुधार करते हैं,सिर्फ इसलिए नहीं कि क्योंकि इसके बिना कोई प्रगति और समृद्धि नहीं हो सकती बल्कि इसलिए भी क्योंकि वैज्ञानिक ढंग से सोच-विचार का यह गहरा अहसास होता है कि मनुष्य होने के क्या मायने हैं। जब आइंसटीन से पूछा गया कि उन्होंने क्या काम किया है तो उनका जवाब था- ‘‘कल से सीखो, आज में जिओ और कल के बारे में आशावान रहो। अहम बात यह है कि तर्कशीलता न छोडें।
साइंस मेले में विशेष मेहमान सीएमओ (एयरपोर्ट एंड बॉर्डर)डॉ. एस. पी. सिंह, ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि कुछ विद्यार्थी अपनी पढ़ाई के बीच विज्ञान एवं गणित के विषय को छोड़ देते हैं, जो लोग इनकी पढ़ाई जारी रखते है, उनमें से बहुत सारे छात्रों की इन विषयों में दिलचस्पी है और उनसे प्रेरणा पाते हैं, क्योंकि वे अपने स्कूलों, अपने अभिभावकों या अपनी आत्मा से सामना करते हैं। कई लड़कियां एक करियर के रूप में विज्ञान एवं गणित को स्कूल में पढऩा छोड़ देती हैं, जिसकी जहां हमें जरूरत है, वहां दुनिया की आधी प्रतिभाएं दूर हो जाती हैं। और, नतीजा यह होता है कि कई कंपनियों द्वारा इन विषयों का सही कौशल वाला स्टाफ भर्ती करना असंभव बन जाता है।
इसीलिए विभाग की तरफ से आयोजित किए गए साइंस मेले सबसे बड़े सवालों के व्यावहारिक जवाबों की पहचान करने का एक प्रमुख अवसर है, जिसमें हम सीखते हैं के हम किस प्रकार अपनी भावी जरूरतों की पूर्ति के लिए गुणवत्तापरक और आवश्यक स्तर पर विज्ञान एवं गणित की शिक्षा प्रदान करें । इस अवसर पर प्रिंसिपल शैलेंद्र सिंह ने भी अपने विचार विद्यार्थियों के सम्मुख रखें। इस अवसर पर जिला साइंस मेंटर सुखविंदर सिंह, ब्लॉक मेंटर नीरज शर्मा, नीरज कंवर, रविंद्र कुमार, कवलजीत सिंह, बलवीर सिंह, मिस सांविया सैनी, रुपिंदर कौर का विशेष सहयोग रहा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here