लोगों को दी गई ज़ीरो बिजली बिल की गारंटी को पूरा कर रही है मान सरकार

चंडीगढ़ (द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब निवासियों के लिए मुफ़्त घरेलू बिजली की सुविधा को सौग़ात बताते हुए मुख्यमंत्री भगवंत मान ने आज कहा कि आने वाले महीनों में राज्य के 95 प्रतिशत से अधिक परिवारों का बिजली बिल ज़ीरो आएगा, जिससे उनको बड़ी राहत मिलेगी। यहाँ आज पंजाब राज्य बिजली निगम के 603 उम्मीदवारों को नियुक्ति पत्र बाँटने के अवसर पर अपने संबोधन में मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार द्वारा लोगों को हरेक बिल पर 600 यूनिट मुफ़्त बिजली मुहैया करवाई जा रही है, जिससे पहली बार पंजाब के 86 प्रतिशत परिवारों का बिजली बिल ज़ीरो आया है और आने वाले महीनों में 95 प्रतिशत से अधिक परिवार मुफ़्त बिजली का लाभ उठाएंगे। यह कदम घरेलू उपभोक्ताओं के लिए बड़ी राहत है, जिनको अब तक हर महीने बिजली बिल के रूप में काफ़ी पैसा ख़र्च करना पड़ता था।  

Advertisements

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘हम जो वायदा करते हैं, उसे पूरा भी करते हैं। साफ नीयत से किए गए कार्यों के परिणाम हमेशा अच्छे होते हैं। पंजाबियों ने कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि उनके घरों का बिजली बिल एक दिन ज़ीरो आएगा, परन्तु अब यह सत्य साबित हुआ। अब तो बहुत से परिवार बिजली की बचत भी करने लगे हैं, जिससे वह 600 यूनिट मुफ़्त बिजली का लाभ ले सकें। इससे बिजली का उपभोग भी घटेगा।’’  

राज्य में बिजली का उत्पादन बढ़ाने के लिए एक और बड़ा ऐलान करते हुए मुख्यमंत्री ने बताया कि पी.एस.पी.सी.एल. को झारखंड में आवंटित हुई पछवाड़ा के पास खान कार्यशील हो गई है और इस खान से दिसंबर के पहले हफ़्ते कोयले की सप्लाई पंजाब को होगी, जिससे पंजाब में बिजली की पैदावार और बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि बड़े दुख की बात है कि यह खान साल 2015 से बंद पड़ी थी और हमारी सरकार ने यह खान चालू करवाने के लिए कड़े प्रयास किए, जिसके स्वरूप अब कोयले की सप्लाई शुरू होने जा रही है।  
राज्य की सरकारी इमारतों को बिजली के पक्ष से आत्मनिर्भर बनाने के लिए मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी सरकारी इमारतों में सोलर पैनल स्थापित किए जाएंगे, जिससे सरकार पर बिजली बिल का बोझ भी घटेगा और पैसे की बड़ी बचत होगी। इस अवसर पर ऊर्जा मंत्री हरभजन सिंह ई.टी.ओ., मुख्यमंत्री के अतिरिक्त मुख्य सचिव ए. वेणु प्रसाद, पी.एस.पी.सी.एल. के चेयरमैन-कम-मैनेजिंग डायरैक्टर बलदेव सिंह सरां और अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here