डीबीईई की तरफ़ से रोजगार एवं करियर काउंसिलिंग द्वारा दी जा रही सेवाओं के प्रति अधिक से अधिक युवाओं को जागरूक करें : अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर

जालंधर(द स्टैलर न्यूज़)। अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (विकास) वरिंदरपाल सिंह बाजवा ने आज बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने के अलावा जिला रोजगार और कारोबार ब्यूरो द्वारा प्रदान की जाने वाली करियर काउंसिलिंग सेवाओं के बारे में लोगों में जागरूकता पैदा करने के निर्देश दिए ताकि अधिक से अधिक नौजवान इन सभाओं का लाभ ले सकें। स्थानीय जिला प्रशासनिक परिसर में जिला रोजगार एवं कारोबार ब्यूरो (डीबीईई) की गवरनिंग बाडी की बैठक के दौरान  अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि डीबीईई सभी संबंधित विभागों के साथ समन्वय स्थापित कर रहा है। बड़े पैमाने पर रोजगार एवं करियर काउंसलिंग के संबंध में बेरोजगार युवाओं को प्रदान की जाने वाली सेवाओं से बेरोजगार युवाओं को अवगत कराया जाए ताकि जिले के युवा इन सेवाओं का अधिक से अधिक लाभ उठा सकें। उन्होंने विद्यार्थियों को करियर काउंसिलिंग देने पर जोर देते हुए कहा कि शिक्षा विभाग के सहयोग से शिक्षण संस्थानों में विद्यार्थियों को नि:शुल्क करियर काउंसलिंग उपलब्ध कराई जाए ताकि भविष्य में सही प्रोफेशन चुनने में उन्हें आसानी हो। उन्होंने विद्यार्थियों को विभाग के ऑनलाइन पोर्टल www.pgrkam.com पर रजिस्टर्ड कराने के संबंध में जागरूक करने को भी कहा ताकि रजिस्टर्ड होने के बाद उन्हें आवश्यक रोजगार सहायता मिल सके।

Advertisements

अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर ने सभी संबंधित विभागों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि वे अपने विभाग से संबंधित और उनके अधिकार क्षेत्र में आने वाले निजी संस्थानों/एजेंसियों आदि में रोजगारों के बारे में ब्यूरो को सूचित करें ताकि डीबीईई की तरफ़ से उक्त संस्थाओं से समन्वय स्थापित कर युवाओं को रोजगार प्राप्त करने में सहायता की जा सकती है।  स्वःरोजगार से संबंधित ऋण मामलों की समीक्षा करते हुए श्री बाजवा ने कहा कि जिला उद्योग केंद्र, बैंकफिनको, एस.सी.  कॉरपोरेशन, एल.डी.एम. आदि स्वःरोजगार ऋण और लाभार्थी विवरण हर महीने डीबीईई को उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करें। इस दौरान अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर ने जिला रोजगार एवं कारोबार ब्यूरो द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं के संबंध में एक पैम्फलेट भी जारी किया।  इस अवसर पर रोजगार सृजन, कौशल विकास एवं प्रशिक्षण अधिकारी रंजीत कौर, उप जिला शिक्षा अधिकारी राजीव जोशी, डिप्टी सीईओ जिला रोजगार एवं कारोबार ब्यूरो दीपक भल्ला सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here