जल्द मुहैया करवाई जाएगी 42 जरुरतमंद महिलाओं को ई-रिक्शा: कैबिनेट मंत्री अरोड़ा

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़)। उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री पंजाब सुंदर शाम अरोड़ा ने कहा कि जल्द ही जरुरतमंद महिलाओं को आत्म निर्भर बनाने के लिए 42 नि:शुल्क ई-रिक्शा प्रदान किए जा रहे हैं। वे ई-रिक्शा का नि:शुल्क ड्राइविंग प्रशिक्षण प्राप्त करने वाली महिलाओं को लर्निंग लाइसेंस सौंप रहे थे। इस मौके पर डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात, एस.एस.पी. गौरव गर्ग, चेयरमैन बी.सी. कमिशन सरवन सिंह, चेयरमैन इंप्रूवमेंट ट्रस्ट एडवोकेट राकेश मरवाहा भी मौजूद थे। कैबिनेट मंत्री अरोड़ा ने संबोधित करते हुए कहा कि पहले बैच में 29 जरुरतमंद महिलाओं को नि:शुल्क ड्राइविंग का प्रशिक्षण दिया गया है व जल्द ही बाकी महिलाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

Advertisements

– ई- रिक्शा का नि:शुल्क प्रशिक्षण लेने वाली पहले बैच की 29 महिलाओं को सौंपे लर्निंग लाइसेंस

उन्होंने कहा कि पहले पढ़ाव में प्रशिक्षण प्राप्त करने वाली 42 महिलाओं को 42 ई-रिक्शा जल्द ही प्रदान किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि जरु रतमंद महिलाओं को दिए जा रहे ई-रिक्शा के अंतर्गत ही जिला प्रशासन की ओर से नि:शुल्क ड्राइविंग प्रशिक्षण दिया गया है व नि:शुल्क लर्निंग लाइसेंस बनाए गए हैं। उन्होंने कहा कि यह ई-रिक्शा महिलाएं ही चला सकेंगी व इन महिलाओं की सुरक्षा के लिए जी.पी.एस. सिस्टम भी लगाया जाएगा। उन्होंने कहा कि ई-रिक्शा चलाने वाली महिलाओं की सुविधा के लिए स्कूलों-कालेजों के प्रिंसिपलों के साथ बातचीत की जा रही है, ताकि यह ई-रिक्शा स्कूलों-कालेजों में भी लगाए जा सकें।

– कहा, होशियारपुर को विकास के पक्ष से देश के नक्शे पर चमकाना ही होगा मुख्य उद्देश्य

उन्होंने समारोह के दौरान मौजूद स्कूलों-कालेजों के प्रिंसिपलों को भी इस संबंधी उचित प्रयास करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि महिलाओं को आत्म निर्भर बनाने के लिए जहां ई-रिक्शा प्रदान किए जा रहे हैं, वहीं गांवों में ब्यूटी पार्लर व सिलाई सैंटर भी खोले गए हैं, ताकि महिलाएं अपने पैरों पर खड़ी हो सकें।

– ई-रिक्शा: महिला सशक्तिकरण के लिए एक मील का पत्थर साबित होगा: डिप्टी कमिश्नर

कैबिनेट मंत्री अरोड़ा ने कहा कि होशियारपुर को देश के नक्शे पर चमकाना ही उनका मुख्य उद्देश्य है। उन्होंने कहा कि करीब दो महीनों में ही शहर की सडक़ों व गलियों के अलावा शहर की नुहार बदल दी जाएगी। उन्होंने कहा कि होशियारपुर के लिए यह गर्व की बात है कि पंजाब सरकार की ओर से सरकारी मैडिकल कालेज व कैंसर अस्पताल बनाया जा रहा है, जिसका निर्माण कार्य अगले माह से शुरु हो जाएगा। उन्होंने कहा कि ड्रेनेज विभाग की जगह पर लेक, पार्क, स्वागतीय गेट व फोकल प्वाइंट प्वाइंट में सडक़ों संबंधी करीब 18 करोड़ रु पए खर्च किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की ओर से करोड़ों रु पए की लागत से कम्यूनिटी सैंटर व फूड स्ट्रीट बनाए जा रहे हैं व यह शहर वासियों के लिए काफी सहायक साबित होगा। उन्होंने कहा कि जिला वासियों को तंदुरुस्ती का संदेश देने के लिए जहां पार्कों में 100 जिम लगाए गए हैं, वहीं आउटडोर स्टेडियम में इंडोर मल्टीपर्पज हाल भी बनाया गया है। उन्होंने कहा कि होशियारपुर में 45 स्कूलों में रेन वाटर हारवेस्टिंग सिस्टम लगाया गया है, ताकि पानी की संभाल की जा सके। इसके अलावा 69 स्कूलों में शुद्ध पानी मुहैया करवाने के लिए आर.ओ. सिस्टम लगाए गए हैं। उन्होंने कहा कि उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री होने के चलते उनकी मुख्य प्राथमिकता है कि उद्योगों को अधिक से अधिक प्रफुल्लित किया जाए, ताकि नौजवानों को भी रोजगार मुहैया हो सके।
डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात ने कैबिनेट मंत्री श्री अरोड़ा का धन्यवाद प्रकट करते हुए कहा कि जरुरतमंद महिलाओं को ई-रिक्शा प्रदान करने के लिए वे आत्म निर्भर हो सकेंगी। उन्होंने कहा कि ई-रिक्शा प्रदान करने का उठाया गया यह कदम महिला सशक्तिकरण के लिए एक मील का पत्थर साबित होगी। उन्होंने कहा कि यह ई-रिक्शा केवल महिलाओं ही चला सकेंगी व साथ ही उन्होंने अपील की कि यह महिलाएं ई-रिक्शा को एक मिशन के तौर पर ले, क्योंकि उन पर अन्य महिलाओं की नजरें भी टिकी हैं। उन्होंने कहा कि महिलाओं के ई-रिक्शा चलाने से एक नई व प्रगतिशील सोच पैदा होगी। उन्होंने कहा कि बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान के अंतर्गत लड़कियों व महिलाओं को नि:शुल्क ड्राइविंग प्रशिक्षण दिया जा रहा है।
इस अवसर पर एस.पी. मंजीत कौर, जिला रोजगार अधिकारी कर्म चंद, देहाती कांग्रेस अध्यक्ष कैप्टन कर्म चंद, शहरी कांग्रेस अध्यक्ष मुकेश डाबर, प्रिंसिपल पालीटेक्नीक कालेज रचना कौर, प्रिंसिपल डी.ए.वी. कालेज नीरजा ढींगरा, प्रिंसिपल सरकारी कन्या स्कूल रेलवे मंडी ललिता अरोड़ा, प्रिंसिपल डी.ए.वी. स्कूल मोनिका सूद, हरविंदर कौर, इंदिरा रानी, रमनदीप कौर, रुप, शादी लाल, मनमोहन सिंह कपूर, अमित बत्तरा, जतिंदर पुरी, गुलशन राय, गुरदीप कटोच, सुनीश जैन के अलावा पार्षद व गांवों के सरपंच-पंच भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here