अंतरराष्ट्रीय स्तर पर काँस्य पदक जीतने वाली छात्रा ने शिक्षा मंत्री के साथ किया लंच

चंडीगढ़ (द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब के शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस द्वारा शहीद गुरदास राम मेमोरियल कन्या सीनियर सेकंडरी स्कूल, ज़ीरा जि़ला फिऱोज़पुर की छात्रा रही भजनप्रीत कौर को अपनी रिहायश पर दोपहर के खाने पर बुलाकर उसकी उपलब्धियों की सराहना की।  

Advertisements

भजनप्रीत कौर सुपुत्री भाई जगसीर सिंह और गगनदीप कौर सरकारी स्कूल ज़ीरा की छात्रा रही है और उसने प्रिंसिपल राकेश शर्मा और गाईड अध्यापक सुखदीप सिंह लैक्चरर कैमिस्ट्री के नेतृत्व में 12वीं कक्षा में पढ़ते समय पराली जलाने की समस्या से निजात पाने के तरीकों के विषय पर गोआ में हुई अंतरराष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस में काँस्य पदक प्राप्त किया है। भजनप्रीत कौर के पिता स्थानीय गुरुद्वारा साहिब में बतौर ग्रंथि सिंह की सेवा निभा रहे हैं।  

इस समय भजनप्रीत कौर गुरू नानक देव यूनिवर्सिटी अमृतसर में बी.एस.सी. कर रही है।  शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने बताया कि भजनप्रीत कौर ने पराली को न केवल खाद के रूप में प्रयोग करने संबंधी अपनी बात रखी, बल्कि पराली से सिलिकॉन को अलग कर किसान अपनी आमदन में वृद्धि कर सकते हैं, पराली प्रबंधन के संभावित हल भी बताए। उन्होंने कहा कि यह गर्व की बात है कि पंजाब की बेटी ने अंतरराष्ट्रीय इनोवेशन एंड इनवैंनशन एक्सपो 2022 में देश और विदेशों से आए 300 के करीब शौधकर्ताओं और प्रतिनिधियों में पंजाब के सरकारी स्कूलों की मौजूदगी को दर्ज करवाया और जूनियर स्तर में काँस्य पदक भी जीता।  
स. हरजोत सिंह बैंस ने कहा कि पंजाब के सरकारी स्कूलों में बच्चों को प्रोत्साहित करने के लिए बहुत बढिय़ा माहौल दिया जा रहा है और भजनप्रीत कौर से प्रेरित होकर पंजाब के सरकारी स्कूलों में और भी विद्यार्थी अपनी खोज को देश और दुनिया के साथ साझे करने के लिए प्रेरित होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here