शहीदी जोड़ मेल में स्वास्थ्य विभाग द्वारा चिकित्सा सुविधाओं सम्बन्धी पुख़्ता प्रबंधः चेतन सिंह जौड़ामाजरा

चंडीगढ़(द स्टैलर न्यूज़)। धन-धन बाबा जोरावर सिंह जी, धन-धन बाबा फतेह सिंह जी और धन-धन माता गुजर कौर जी की अतुल्य शहादत को समर्पित फ़तेहगढ़ साहिब में 26 से 28 दिसंबर तक लगने वाले शहीदी जोड़ मेल दौरान देश-विदेश से लाखों की संख्या में नतमस्तक होने के लिए आने वाली संगतों के लिए मुख्यमंत्री भगवंत मान के विशेष दिशा-निर्देशों के अंतर्गत और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री, स. चेतन सिंह जौड़ामाजरा के योग्य नेतृत्व में 24 घंटे स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही हैं।

Advertisements

जौड़माजरा ने बताया कि ये सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए विभाग द्वारा राज्य के 9 अन्य जिलों में से चिकित्सा और पैरामेडिकल स्टाफ बुलाया गया। इस तरह लगभग कुल 75 डॉक्टर, 9 स्पेशलिस्ट डॉक्टर, 55 फार्मेसी अफ़सर, 13 स्वास्थ्य सुपरवाइज़र, 57 दर्जा चार कर्मचारीयों के अलावा 70 और पैरा-मेडिकल कर्मचारियों को तैनात किया गया। संगतों को 24 घंटे स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए 7 सरकारी और 7 प्राईवेट अस्थायी डिस्पेंसरियों सहित एंबुलेंस तैनात की र्गइं हैं। इन डिस्पेंसरियों में सभा के दूसरे दिन अर्थात 27 दिसंबर शाम तक 7729 मरीजों की ओ.पी.डी. की गई जबकि 44 मरीजों को रैफर किया गया, 2 एंबूलैंसें वी.वी.आई.पी. के लिए, 2 एंबूलैंसें नगर कीर्तन के आगे-पीछे के लिए और एक एंबुलेंस डिस्पैंसरियों को दवाएँ और अन्य ज़रूरी चीजों की सप्लाई देने के लिए, इस तरह कुल 17 एंबूलैंसों का प्रबंध किया गया।

इसके अलावा सरकार और स्वास्थ्य विभाग की योजनाओं को उजागर करती एक प्रदर्शनी लगाई गई जिसमें आम आदमी क्लीनिक भी दिखाया गया और नुक्कड़ नाटकों के द्वारा श्रद्धालुआं को स्वास्थ्य विभाग की योजनाओं और स्वास्थ्य सम्बन्धी जागरूक किया गया। सभा दौरान लोगों द्वारा 348 लंगर लगाए गए, सैंपलिंग के लिए चार फूड टीमें तैनात की गईं, इन लंगरों में इस्तेमाल किए जाने वाले पानी को स्वास्थ्य विभाग की 16 सदस्यीय टीमों द्वारा क्लोरीनेट किया गया, पानी की सैंपलिंग की गई और पानी की जांच के दौरान इसे पीने योग्य पाया गया। लंगरों की साफ़-सफ़ाई और कोविड-19 सबंधी आम लोगों को जागरूक किया गया। इन सभी कामों की देख-रेख सिविल सर्जन द्वारा ख़ुद और उनके साथ ज़िला प्रोग्राम अफ़सरों सहित 16 सुपरवाइज़री टीमों द्वारा 24 घंटे सुपरवीजन की गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here