पोस्टमैट्रिक स्कॉलरशिप घपला: दो अधिकारी सस्पैंड, यूनिवर्सल कालेज और देवराज कालेज समूह पर एफ.आई.आर. के निर्देश

Post-metric-scholarship-scam-Punjab-two-official-suspend-fir-against-two-colleges-Punjab.jpg

चडीगढ़ (द स्टैलर न्यूज़)। पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप योजना का आडिट होने उपरांत सामने आई रिपोर्ट में योजना में घपला होने के चलते कैबिनेट मंत्री साधू सिंह धर्मसोत (अनुसूचित जाति, पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री, पंजाब) ने दो अधिकारियों को सस्पैंड कर दिया है तथा दो कालेजों के खिलाफ आफ.आई.आर. दर्ज करने के निर्देश जारी किए हैं। इस संबंधी पत्रकारों को श्री धर्मसोत ने जानकारी दी। पत्रकारों को जानकारी देते हुए कैबिनेट मंत्री साधू सिंह धर्मसोत ने बताया कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने 2011-12 से 2016-17 के समय जारी की गई पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप संबंधी आडिट के आदेश दिए थे। मुख्यमंत्री के निर्देशों पर ऑडिट 31 दिसंबर से पहले पूरा किया जाना है और यह घपला इस आडिट जोकि चल रहा है में उजागर हुआ है।

Advertisements

Post-metric-scholarship-scam-Punjab-two-official-suspend-fir-against-two-colleges-Punjab.jpg

कैबिनेट मंत्री साधू सिंह धर्मसोत ने ऑडिट रिपोर्ट में घपला उजागर होने के बाद की कार्रवाई

न्होंने बताया कि डेरा बस्सी के यूनिवर्सल कालेज ने ओ.बी.सी. श्रेणी से संबंधित 311 छात्रों के नाम पर कल्याण विभाग से 1.18 करोड़ रुपये का दावा किया था। ऑडिट में घपला सामने आने पर कालेज ने 1 करोड़ 17 लाख 62 हजार रुपये विभाग को वापिस किए हैं। उन्होंने बताया कि इस घपले में विभाग के दो अधिकारियों को पूरी तरह से आरोपी पाया गया है। जिसके चलते उन्हें सस्पैंड कर दिया गया है।

तहसील वैल्फेयर अधिकारी सन्नी बजाज एवं सीनियर सहायक सतीश कुमार को कैबिनेट मंत्री ने किया सस्पैंड

कैबिनेट मंत्री ने बताया कि फिरोजपुर के देवराज समूह के कॉलेजों ने फर्जी छात्रों को दिखाकर 4.4 करोड़ रुपये का दावा करके विभाग को धोखा देने का प्रयास किया था। मगर, ऑडिट में उनका यह दावा झूठा निकला, जबकि समूह की तरफ से लंबित राशि लेने हेतु पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट में याचिका भी दायर की गई थी। उन्होंने बताया कि उन्होंने दोनों कालेजों के खिलाफ एफ.आई.आर. दर्ज करने के निर्देश दिए हैं।

कैबिनेट मंत्री ने बताया कि वित्त विभाग की तरफ से 249 संस्थानों का ऑडिट किया जा रहा है तथा यह बात सामने आ रही है कि दोनों संस्थाओं ने 53.76 करोड़ रुपये का घपला किया है। अॅडिट टीम ने पाया कि कालेजों ने योजना के तहत बिना छात्रवृत्ति प्रमाणपत्र, छात्रों के हस्ताक्षरयुक्त प्रार्थनापत्र और छात्रों के नाम स्पष्ट किए बिना ही छात्रावृत्ति का दावा किया था। उन्होंने बताया कि जल्द ही शगुन स्कीम का भी ऑडिट करवाया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here