पराली प्रबंधन को लेकर अलग-अलग औद्योगिक ईकाइयों व भट्ठा मालिकों के साथ की बैठक

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़)। डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल ने वर्ष 2023 के दौरान पराली के अग्रिम प्रबंधों को मुख्य रखते हुए जिले के अलग-अलग औद्योगिक ईकाईयों व भट्ठा मालिकों के साथ जिला प्रशासकीय कांप्लेक्स में बैठक की। बैठक का मुख्य उद्देश्य अलग-अलग इंडस्ट्रीयल ईकाईयों जिनकी ओर से पराली की खपत की जाती है, को और अधिक पराली की खपत के लिए जरुरी प्रबंधों व जरुरत संबंधी जानकारी देने व अन्य औद्योगिक ईकाईयों को पराली खपत के चलते पराली प्रबंधन में योगदान डालने के लिए प्रेरित करना था।
डिप्टी कमिश्नर ने बैठक में मौजूद औद्योगिक ईकाईयों के सदस्यों को अभी से ही पराली को खपत करने के लिए जरुरी प्रबंध करने के लिए कहा। उन्होंने अलग-अलग विभागों को इस दिशा में काम करने के निर्देश देते हुए कहा कि जिसमें उनकी ओर से पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड इन ईकाईयों को एक विशेष सैमीनार के माध्यम से पराली से बनने वाले पैलेट के लिए यूनिट की स्थापना संबंधी तकनीकी जानकारी जल्द से जल्द मुहैया करवाना है। उन्होंने भट्ठा मालिकों को 20 प्रतिशत पराली को ईंधन के तौर पर प्रयोग करने के लिए आने वाले सीजन के दौरान लागू करने की बात कही।
कोमल मित्तल ने मुख्य कृषि अधिकारी डा. गुरदेव सिंह को किसानों के लिए पराली प्रबंधन संबंधी जरुरी मशीनों की उपलब्धता व जरुरत संबंधी सर्वेक्षण कर मौजूदा वर्ष 2023 के दौरान जिले में मुकम्मल 100 प्रतिशत पराली के सुचारु प्रबंधन को लागू करने के निर्देश दिए। बैठक के दौरान उपस्थित उद्योगिक ईकाईयों के प्रतिनिधियों की ओर से जिला प्रशासन को पराली प्रबंधन में पूर्ण सहयोग करने की बात कही व जिले में पराली से पैलेट बनाने संबंधी यूनिट भी स्थापित करने के बारे में विश्वास दिलाया। इसके अलावा भट्ठा मालिकों की ओर से भी सरकार की ओर से पराली प्रबंधन के लिए 20 प्रतिशत पराली को ईंधन के तौर पर खपत करने संबंधी समय-समय पर जारी हिदायतों का पालन यकीनी बनाने का विश्वास दिलाया। इस मौके पर उद्योगों, पुलिस, जिला खाद्य व आपूर्ति, पशु पालन, पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड आदि विभागों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Advertisements

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here