भाषण प्रतियोगिता: रेलवे मंडी की अमनदीर ने पहला और विद्या मंदिर की अमनदीप ने पाया दूसरा स्थान

speech-compitition-held-Bharat-Vikas-Parishad-Hoshiarpur-Punjab-PD-arya-School.jpg

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। भारत विकास परिषद की तरफ से प्रधान एवं प्रमुख समाज सेवी संजीव कुमार की अध्यक्षता में श्री गुरु तेग बदाहुर जी की शहीदी को समर्पित बच्चों की भाषम प्रतियोगिता श्रीमती पी.डी. आर्या महिला सीनियर सैकेंडरी स्कूल बहादुरपुर में आयोजित की गई। इस मौके पर बतौर मुख्य अतिथि सरबत दा भला चैरीटेवल ट्रस्ट के जिला प्रधान आज्ञापाल सिंह साहनी, जबकि विशेष अतिथि के तौर पर स्कूल की प्रिं. टमाटनी आहलुवालिया उपस्थित हुए। इस अवसर पर परिषद पदाधिकारियों एवं सदस्यों ने पुष्प गुच्छ देकर अतिथियों का स्वागत किया।

Advertisements

बच्चों ने प्रभावशाली ढंग से डाला श्री गुरु तेग बहादुर जी के जीवन पर प्रकाश

इस मौके पर कार्यक्रम में पहुंचे अतिथियों, अध्यापकों, शहर की गणमान्य शख्शियतों तथा बच्चों का स्वागत करते हुए संजीव कुमार ने परिषद की तरफ से सैमीनार आयोजित किए जाने के उद्देश्यों के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि परिषद की तरफ से प्रत्येक वर्ष यह कार्यक्रम आयोजित करके गुरु जी के प्रति अपनी सच्ची श्रद्धा के पुष्प भेंट करते हुए आने वाली पीढ़ी को गुरु जी की जीवनी के बारे में बताया जाता है तथा उनके साथ जोड़ा जाता है। उन्होंने स्कूल में कार्यक्रम आयोजित करने की आज्ञा देने व सहयोग देने पर प्रिं. टमाटनी आहलुवालिया व स्कूल प्रबंधकों का आभार व्यक्त किया। इस दौरान अध्यापक रवि शर्मा ने मुख्य अतिथि आज्ञापाल सिंह साहनी का जीवन परिचय देते हुए इनके द्वारा किए जाते मानव सेवा के कार्यों की विस्तृत जानकारी दी।

इस अवसर पर उपस्थित गणमान्यों एवं बच्चों को संबोधित करते हुए आज्ञापाल सिंह साहनी ने कहा कि जब तक प्रभु की कृपा न हो तब तक कोई भी व्यक्ति मानव सेवा के कार्यों के साथ नहीं जुड़ सकता। उन्होंने कहा कि वे परिषद के साथ भी जुड़े हुए हैं और परिषद द्वारा हर वर्ष करवाए जाते इस कार्यक्रम को लेकर वे खुद भी उत्साहित रहते हैं। उन्होंने कहा कि श्री गुरु तेग बहादुर जी को हिंद की चादर भी कहा जाता है, क्योंकि उन्होंने धर्म की खातिर बलिदान देकर समाज को एक नई दिशा दी थी तथा हमें यह सिखाया है देश और धर्म से बढक़र कुछ भी नहीं है।

speech-compitition-held-Bharat-Vikas-Parishad-Hoshiarpur-Punjab-PD-arya-School.jpg

उन्होंने कहा कि ऐसे आयोजनों में बच्चे बहुत तैयारी करके आते हैं तथा कई ऐसी बातें उनसे सीखने को मिलती हैं जिनकी जानकारी हमें पहले नहीं होती। जिसके लिए सभी बच्चे बधाई व सराहना के पात्र हैं। उन्होंने कहा कि भले ही दो या तीन बच्चों का चयन प्रथम व द्वितीय स्तर के लिए होना होता है, मगर सभी बच्चे जो भाषण प्रतियोगिता में भाग लेने पहुंचे हैं वे सभी पुरस्कार के हकदार हैं।

इस मौके पर परिषद के जिला सचिव जगमीत सिंह सेठी ने बताया कि इस प्रतियोगिता का उद्देश्य जहां श्री गुरु तेग बहादुर जी के जीवन से जोडऩा है वहीं बच्चों को मातृ भाषा और राष्ट्र भाषा में अपने विचार रखने की भी आजादी दी जाती है ताकि बच्चे खुलकर गुरु जी के जीवन से संबंधित शिक्षाओं और उनके आदर्शों पर अपने विचार रख सकें।

इस दौरान भाषण प्रतियोगिता में इस अवसर पर सरकारी स्कूल चौहाल, सरकारी स्कूल रेलवे मंडी, सरकारी स्कूल घंटाघर, पी.डी.आर्या सीनियर सैकेंडरी स्कूल, सेंट सोल्जर सीनियर सैकेंडरी स्कूल, विद्या मंदिर सीनियर सैकेंडरी स्कूल, डी.ए.वी. सीनियर सैकेंडरी स्कूल तथा सरकारी हाई स्कूल कमालपुर के विद्यार्थियों ने श्री गुरु तेग बहादुर जी के जीवन से जुड़ी महत्वपूर्ण घटनाओं पर बड़े ही प्रभावशाली ढंग से प्रकाश डाला। जिसकी सभी ने सराहना की।

इस दौरान निर्णायक मंडल की भूमिका प्रो. कृष्णा सैनी साधु आश्रम, प्रो. भूपिंदर कौर सरकारी कालेज व कुलदीप कौर ने निभाई। निर्णायक मंडल द्वारा दिए गए निर्णय अनुसार पंजाब में सरकारी सीनियर सैकेंडरी स्कूल रेलवे मंडी की छात्रा अमनदीप कौर ने पहला व अमनदीप कौर विद्या मंदिर सीनियर सैकेंडरी स्कूल ने दूसरा स्थान हासिल किया तथा हिन्दी भाषा में विद्या मंदिर सीनियर सैकेंडरी स्कूल के शिवम ने पहला और सेंट सोल्जर सीनियर सैकेंडरी स्कूल के सेजल बत्तरा ने दूसरा स्थान हासिल किया। इसके अलावा अन्य प्रतिभागियों को सांत्वना पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।

इस मौके पर मंच का संचालन करते हुए वरिष्ठ उपाध्यक्ष राजिंदर मोदगिल ने बच्चों को भाषण प्रतियोगिता के लिए तैयार करवाने वाले अध्यापकों को धन्यवाद दिया तथा परिषद की तरफ से भविष्य में की जाने वाली गतिविधियों की जानकारी दी।

इस मौके पर राजिंदर मोदगिल, जगमीत सिंह सेठी, वरिंदर चोपड़ा, दीपक मेहंदीरत्ता, एच.के. नकड़ा, दविंदर अरोड़ा, एन.के. गुप्ता, कर्नल ललित विग, जगदीश अग्रवाल, वरिंदरजीत सिंह, विनोद पसान, रमेश भाटिया, मास्टर गुरप्रीत सिंह, अमरजीत शर्मा, नवीन कोहली, पवन अरोड़ा, शाम सुन्दर नागपाल, तिलक राज शर्मा, गौरव गर्ग, हरीश खोसला, संदीप सैनी, मुकेश डावर, ओंकार सिंह, एन.एस. धूड़, पुरुषोत्तम सैनी, बी.एस. रंधावा, रमेश अग्रवाल, धर्मवीर त्रेहन सहित अन्य गणमान्य लोग मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here