प्रदेश की सडक़ों का कायाकल्प करना पंजाब सरकार की मुख्य प्राथमिकता: ईटीओ

होशियारपुर/ गढ़शंकर (द स्टैलर न्यूज़)। लोक निर्माण मंत्री पंजाब हरभजन सिंह ई.टी.ओ ने कहा कि प्रदेश की सडक़ों का कायाकल्प करना मुख्य मंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार की मुख्य प्राथमिकता है। पंजाब सरकार प्रदेश के रोड नेटवर्क को मजबूत करने के लिए बहुत गंभीरता से कार्य कर रही है और राज्य में कोई भी ब्लैक स्पॉट नहीं छोड़ा जाएगा। वे आज डिप्टी स्पीकर पंजाब विधान सभा जय कृष्ण रोढ़ी की मौजूदगी में गढ़शंकर के अड्डा झुंग्गियां में 14.32 करोड़ रुपए की लागत से 16.40 किलोमीटर लंबी बनने वाली गढ़शंकर-संतोखगड़ रोड को मजबूत करने के कार्य की शुरुआत करवाने के दौरान इलाका निवासियों को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान चेयरपर्सन जिला योजना कमेटी करमजीत कौर, एस.डी.एम. प्रीत इंदर सिंह बैंस के अलावा अन्य गणमान्य भी मौजूद थे।
 

Advertisements

लोक निर्माण मंत्री ने इस दौरान बताया कि यह सडक़ पंजाब व हिमाचल प्रदेश को आपस में जोड़ती है और पर्यटन व व्यापार के दृष्टिगत यह सडक़ काफी महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि इस सडक़ की 16.40 किलोमीटर लंबाई होशियारपुर जिले में पड़ती है, इससे आगे यह सडक़ हिमाचल प्रदेश के संतोखगड़, ऊना, नंगल डैम आदि को जाती है। उन्होंने बताया कि यह सडक़ हिमाचल के धार्मिक स्थान नैना देवी जी, पीर निगाहा, बाबा बालक नाथ जी, श्री आनंदपुर साहिब, कीरतपुर साहिब व आगे मनाली, रोहतांग, मनीकरन आदि स्थान को जोड़ती है। उन्होंने कहा कि भारी गिनती में सैलानी इस रोड से आते-जाते हैं। इसके अलावा माइनिंग, सीमेंट के डंप व औद्योगिक इकाईयों के लिए भारी वाहन भी इसी सडक़ के माध्यम से पंजाब व हिमाचल के अलग-अलग इलाकों तक समान की ढुलाई इस सडक़ के माध्यम से होती है। उन्होंने कहा कि इस सडक़ की आखिरी मुरम्मत अगस्त 2015 को हुई थी और अब भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार ने इसकी सुध ली है। उन्होंने कहा कि 31 दिसंबर 2023 तक इस सडक़ की मुरम्मत का कार्य पूरा कर लिया जाएगा।

लोक निर्माण मंत्री ने कहा कि जल्द ही माहिलपुर-फगवाड़ा रोड का निर्माण कार्य शुरु करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि यह महत्वपूर्ण सडक़ माहिलपुर से जेजों व आगे हिमाचल प्रदेश को आपस में जोड़ती है। उन्होंने कहा कि इस सडक़ की खस्ता हालत को ठीक करने के लिए काफी समय से मांग की जा रही थी, जिसे इलाके के प्रतिनिधि डिप्टी स्पीकर पंजाब विधान सभा जय कृष्ण रोढ़ी के प्रयासों के चलते नाबार्ड राइड स्कीम में 11.25 करोड़ रुपए से मंजूर किया गया है। उन्होंने कहा कि इस सडक़ की टेंडरिंग प्रक्रिया प्रगति के अंतर्गत है व अप्रैल 2023 तक इसकी स्पैशल रिपोर्ट का कार्य शुरु कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में बिजली की स्थिति काफी मजबूत है और पंजाब सरकार ने अपनी गारंटी को पूरा करते हुए लोगों तक 600 यूनिट नि:शुल्क बिजली पहुंचाई है, जिसके चलते मौजूदा समय में प्रदेश के 90 प्रतिशत लोगों का बिजली बिल जीरो आ रहा है।

डिप्टी स्पीकर पंजाब विधान सभा जय कृष्ण रोढ़ी ने लोक निर्माण मंत्री के इस प्रयास का आभार जताते हुए कहा कि इलाके में उनके प्रयासों से दो सडक़ों का निर्माण कार्य मंजूर हुआ है। उन्होंने मुख्य मंत्री भगवंत मान का भी आभार जताया जिन्होंने गढ़शंकर विधान सभा क्षेत्र की हर मांग को पहल के आधार पर पूरा किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here