जातिवादी टिप्पणी से परेशान एमबीबीएस इंटर्न ने की आत्महत्या: एनसीएससी ने अमृतसर प्रशासन से एटीआर मांगा

चंडीगढ़, (द स्टैलर न्यूज़)। राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग (एनसीएससी) ने अपने अध्यक्ष विजय सांपला के आदेश पर श्री गुरु राम दास मेडिकल कॉलेज के शिक्षकों द्वारा की गई जातिवादी टिप्पणियों से परेशान होकर कॉलेज के छात्रावास में एक एमबीबीएस इंटर्न द्वारा आत्महत्या कर लेने की घटना का कड़ा संज्ञान लेते हुए अमृतसर जिला प्रशासन के अधिकारियों को नोटिस जारी कर तुरंत कार्रवाई रिपोर्ट देने को कहा है।कई समाचार पत्रों में प्रकाशित समाचारों से एनसीएससी को मिली जानकारी के अनुसार, पीड़िता की मां ने आरोप लगाया कि उनकी बेटी कॉलेज के शिक्षकों द्वारा की जा रही जातिवादी टिप्पणियों से परेशान थी, जो कहते थे कि वे उसे डॉक्टर नहीं बनने देंगे।

Advertisements

एनसीएससी आयोग ने तत्काल कार्रवाई करते हुए नोटिस जारी कर मंडलायुक्त (जालंधर मंडल), पुलिस महानिरीक्षक (सीमा रेंज), उपायुक्त (अमृतसर जिला) और पुलिस आयुक्त (अमृतसर जिला) को मामले की जांच करने और मामले की जांच करने के लिए कहा। आरोप/मामले पर की गई कार्रवाई के तथ्यों और जानकारी के आधार पर, तुरंत, डाक या ईमेल के माध्यम से रिपोर्ट करें।

सांपला ने अधिकारियों को चेताया कि यदि कार्रवाई की गई रिपोर्ट निर्धारित समय के भीतर प्राप्त नहीं होती है, तो आयोग भारत के संविधान के अनुच्छेद 338 के तहत उसे दी गई दीवानी अदालत की शक्तियों का प्रयोग कर सकता है और दिल्ली में आयोग के समक्ष व्यक्तिगत उपस्थिति के लिए समन जारी कर सकता है। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here