मान सरकार का बडा एलान, ग्रुप ए और बी नौकरी के लिए आवेदन कर सकेगें पूर्व सैनिक: जौडामाजरा

चंडीगढ़ , 27-3-2023: भंगवत मान सरकार उन पूर्व सैनिकों को प्राथमिकता देती है, जिन्होंने लंबे समय तक देश की सेवा की , हमारे देश की अमूल्य दरोहर है। जिसके अधीन इन पूर्व सैनिकों को सम्मानजक नौकरी प्रदान करने के लिए रक्षा सेवा कल्याण निदेशालय पंजाब और पंजाबी यूनिवर्सिटी पटियाला ने 27 मार्च 2023 को एक ऐतिहासिक एमओयू पर हस्ताक्षर किए जिसमें पूर्व सैनिकों को ग्रेजुएशन की डिग्री दी जाएगी।

Advertisements

पंजाब भवन में औपचारिक समारोह के दौरान जिसमें, रक्षा सेवा कल्याण विभाग के कैबिनेट मंत्री चेतन सिंह जौडामाजरा ने बतौर मुख्य अतिथी के तौर पर शिरकत की। इस अवसर पर पंजाबी यूनिवर्सिटी पटियाला के चांसलर डा. अरविंद, जे.एम. बालमुर्गन, आईएएस, प्रिंसीपल सचिव रक्षा सेवा कल्याण विभाग पंजाब सरकार, ब्रिग भूपिंदर सिंह ढिल्लों (सेवानिवृत्त), डायरैक्टर रक्षा सेवाएं कल्याण पंजाब और अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

इस संबंधी कैबिनेट मंत्री, रक्षा सेवा कल्याण विभाग चेतन सिंह जौडामाजरा ने बताया कि भगवंत मान के नेतृत्व वाली सरकार के लगातार प्रयासों से इस एमओयू के साथ योग्य पूर्व सैनिकों को ग्रेजुएशन डिग्री से सम्मानित किया जाएगा जोकि पंजाबी यूनिवर्सिटी पटियाला से आर्टस (रक्षा और सामरिक अध्ययन) की, इससे पूर्व सैनिक सरकार की ग्रुप ए और बी पदों के लिए आवेदन करने के योग्य होगें। इससे पहले वह विशेष शिक्षा प्रमाण पत्र सेना, नौसेना और वायु सेना द्वारा सेवानिवृत्ति के समय दिया जाता था, जिससे वह केवल ग्रुप सी और डी पदों के लिए आवेदन करने के योग्य थे।

इसके बाद कैबिनेट मंत्री चेतन सिंह जौडामाजरा ने दिव्यांग पूर्व सैनिकों एवं उनके आश्रितों को जिला रक्षा सेवा कल्याण दफ्तर, एसएएस नगर में वित्तीय सहायता के चैक भी बाँटे। उन्होंने कहा कि शहीदों के परिवारों को दी जाने वाली राशि को बढ़ाकर 10 लाख रुपये से 1.00 करोड़ कर दिया गया है और साथ ही शहीदों के 12 परिवारों को रोजगार देने की प्रक्रिया को भी पूरा कर लिया गया है और जल्द ही उन्हें नियुक्ति पत्र दे दिए जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here