जिले की 73 मंडियों में की जाएगी गेहूं की खरीद: कोमल मित्तल

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़)। डिप्टी कमिश्नर ने कोमल मित्तल बताया कि जिले की मंडियों में गेहूं की सुचारु खरीद के लिए सभी जरुरी प्रबंध मुकम्मल कर लिए गए हैं और जिले की 73 मंडियों में गेहूं की सरकारी खरीद की जाएगी। वे आज जिला प्रशासकीय कांप्लेक्स में गेहूं की खरीद के प्रबंधों संबंधी आयोजित अलग-अलग विभागों के अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उनके साथ अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(सामान्य) दलजीत कौर, एस.डी.एम. दसूहा ओजस्वी अलंकार, एस.डी.एम. होशियारपुर प्रीतइंदर सिंह बैंस भी मौजूद थे।

Advertisements

मंडियों में फसल बेचने आए किसानों को नहीं आने दी जाएगी कोई दिक्कत, मंडियों में शैड, पीने के पानी, रोशनी व अन्य सुविधाओं का का किया गया है विशेष प्रबंध

डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि वर्ष 2022-23 में जिले में गेहूं की बिजाई का रकबा 1,42,000 हैक्टेयर रहा है और इस वर्ष मंडियों में 3,75,687 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद की उम्मीद है। उन्होंने बताया कि वर्ष 2022-23 के दौरान मंडियों से 2,71,163 मीट्रिक टन गेहूं खरीद हुई थी। उन्होंने कहा कि मंडियों में किसानों की फसल का दाना-दाना सरकार की ओर से खरीद जाएगा। उन्होंने कहा कि मंडियों में गेहूं की खरीद के लिए जिला प्रशासन की ओर से प्रबंध पूरे किए जा रहे हैं ताकि किसानों को मंडियों में फसल बेचने के दौरान किसी तरह की दिक्कत का सामना न करना पड़े। उन्होंने कहा कि इस वर्ष सरकार की ओर से गेहूं का एम.एस.पी 2125 रुपए प्रति क्विंटल निर्धारित किया गया है। उन्होंने किसानों को पूरी तरह से सूखी व साफ सुथरी फसल मंडी में लाने की अपील की ताकि किसानों को फसल के मंडीकरण में कोई दिक्कत न आए।
कोमल मित्तल ने कहा कि सभी मंडियों में फसल बेचने आने वाले किसानों के लिए शैड, पीने का पानी, रोशनी, पंखे, छाया, जनरेटर व शौचालय का प्रबंध किया गया है। उन्होंने बताया कि गेहूं बेचने के लिए किसानों को कोई दिक्कत नहीं आने दी जाएगी व किसानों की फसल का दाना-दाना सरकार की ओर से खरीद जाएगा। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि मंडियों में गेहूं की आमद के साथ-साथ ही बिना किसी देरी के फसल की खरीद, लिफ्टिंग व खरीदी गई फसल की अदायगी सहित अन्य प्रबंध यकीनी बनाए जाएं। उन्होंने कहा कि मंडियों में गेहूं की आमद व खरीद प्रबंधों का जायजा लेने के लिए टीमें बना दी गई है जो कि मंडियों में सुचारु व्यवस्थाओं को यकीनी बनाएंगी। इस मौके पर जिला खाद्य व आपूर्ति कंट्रोलर संयोगिता, मुख्य कृषि अधिकारी डा. गुरदेव सिंह के अलावा अलग-अलग एजेंसियों के अधिकारी भी मौजूद थे।  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here