खन्ना ने विदेश मंत्रालय से हिंदुओं की मदद की उठाई मांग

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। भाजपा के राष्ट्रीय नेता व पूर्व सांसद अविनाश राय खन्ना ने केन्द्रीय विदेश मंत्रालय को माल्टा में हिंदुओं की दाह संस्कार की समस्या के हल के लिए उनकी मदद करने की मांग उठाई है।

Advertisements

श्री खन्ना के कार्यालय से ज्योति कुमार जौली ने बताया कि हिंदुओं द्वारा माल्टा में हिंदुओं के लिए किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाने पर वहां दाह संस्कार के लिए शमशान भूमी न होने के चलते उन्होंने माल्टा सरकार को दाह संस्कार के लिए सब्सिडी की मांग की है क्योंकि माल्टा में हिंदुओं के लिए मृतकों के दाह संस्कार की कोई व्यवस्था नहीं है तथा हिंदुओं को लंबे समय से चली आ रही रिवायतों के विपरीत शव को दफनाने के लिए कहा जा रहा है। हिंदुओं के अलावा बाकी सभी वर्गो के लिए वहां मृतकों की अंतिम रस्मों के लिए व्यवस्था है। हिंदुओं को अपने प्रयजनों के दाह संस्कार के लिए 5000 यूरो तक का खर्च आता है और अतिरिक्त विकल्पों के लिए यह खर्च बढ़ सकता है। समाचार पत्रों के अनुसार वहां शमशान स्थल की मनजूरी, प्रमाणिकता व निर्माण आदि का कार्य 2023 तक सम्पन्न होगा तथा हिंदुओं ने तब तक माल्टा सरकार से दाह संस्कार के लिए सब्सिडी की मांग की है।

श्री खन्ना ने इस मामले में हिंदुओं को राहत दिलवाने के लिए केन्द्रीय विदेश मंत्री डा. सुभ्रमण्यम जयशंकर को पत्र लिखकर इस सारे मामले से अवगत कराया तथा विदेश मंत्रालय से मांग की है कि माल्टा सरकार से तालमेल बिठाकर हिंदुओं की मदद की जाएऔर जब तक वहां शमशान भूमि की व्यवस्था नहीं होती तब तक हिंदुओं को सब्सिडी दिलवाई जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here