वित्त मंत्री चीमा द्वारा आंकड़ों पर आधारित किताब ‘पंजाब स्टेट एैट ए ग्लांस 2022’ जारी 

चंडीगढ़, (द स्टैलर न्यूज): पंजाब के वित्त, योजना, आबकारी और कराधान मंत्री एडवोकेट हरपाल सिंह चीमा ने आज यहाँ योजना विभाग के सांख्यिकी डायरैक्टोरेट द्वारा अलग-अलग विभागों के महत्वपूर्ण आंकड़ों का संग्रह ‘पंजाब स्टेट एैट ए ग्लांस 2022’ जारी किया। इस किताब में पंजाब की आर्थिकता के अलग-अलग क्षेत्रों से सम्बन्धित सभी महत्वपूर्ण वस्तुओं के बारे में प्रामाणिक आंकड़े दिए गए हैं और इसमें पंजाब की आर्थिकता के महत्वपूर्ण सामाजिक-आर्थिक सूचकों के बारे में ताज़ा उपलब्ध आंकड़ों को शामिल किया गया है।  

Advertisements

यहाँ पंजाब भवन में यह पुस्तक जारी करते हुए वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा ने योजना विभाग के अधिकारियों को हिदायत की कि वह राज्य की यूनिवर्सिटियों और कॉलेजों की पुस्तकालय में इस पुस्तक की उपलब्धता को सुनिश्चित बनाएँ। उन्होंने कहा कि यह पुस्तक अनुसंधान संस्थाओं, यूनिवर्सिटियों, कॉलेजों, सरकारी और ग़ैर- सरकारी संस्थाओं और नीति निर्माताओं और प्रशासकों के लिए विकास, अनुसंधान नीति सम्बन्धी फ़ैसलों और अन्य अहम फ़ैसलों के लिए लाभप्रद होगी। उन्होंने इस पुस्तक को तैयार करने के लिए किए गए सहृदय यत्नों के लिए अपने योजना विभाग को बधाई दी।  

इस अवसर पर एडवोकेट चीमा ने किताब में शामिल कुछ आंकड़ों को सांझा करते हुए कहा कि 2022-23 के आगामी अनुमानों के अनुसार कृषि और सहायक क्षेत्रों में 3.70 प्रतिशत, उद्योग में 4.33 प्रतिशत और सेवा क्षेत्र में 6.78 प्रतिशत वृद्धि होने का अनुमान है। उन्होंने कहा कि सामान्य कृषि के मुकाबले सहायक क्षेत्रों में हाल ही के सालों के दौरान तेज़ी से विकास देखा गया है। पशु पालन क्षेत्र तेज़ी से विकसित होते कृषि और सहायक क्षेत्रों के विकास में बड़ा योगदान दे रहा है। उन्होंने कहा कि 2022-23 में पशु धन के क्षेत्र में 4.18 प्रतिशत वृद्धि होने की संभावना है और इस दौरान पंजाब के ग्रौस स्टेट वेल्यु एडिड (जीएसवीए) में पशु धन क्षेत्र का हिस्सा 11.1 प्रतिशत था।  

चीमा ने अधिक जानकारी देते हुए कहा कि आगामी अनुमानों के अनुसार 2022-23 में पंजाब की प्रति व्यक्ति आमदन राष्ट्रीय स्तर स्तर पर 1,70,620 रुपए के मुकाबले 1,73,873 रुपए होने का अनुमान है। उन्होंने कहा कि राज्य की महँगाई के आंकड़े भी कुछ एक मामलों को छोडक़र राष्ट्रीय स्तर के आंकड़ों की अपेक्षा कम रहे। अप्रैल 2022 के महीने महँगाई शिखर पर थी और जून 2022 को छोडक़र अगले कुछ महीनों में इसका रूख नीचे की तरफ रहा। अक्तूबर में महँगाई 4.5 प्रतिशत की दर के साथ निचले स्तर पर रही, परन्तु नवंबर और दिसंबर में इसने फिर ऊपर की ओर रूख शुरू किया।  

चीमा ने कहा कि पंजाब में 15-64 साल की उम्र के दरमियान काम करने वाली आबादी का बड़ा हिस्सा है, जोकि 2021 में कुल आबादी का 70.15 प्रतिशत था। उन्होंने कहा कि इसमें से 26.11 प्रतिशत 15-29 साल की उम्र के नौजवान वर्ग से सम्बन्धित है, जोकि राज्य के लिए एक लाभ के साथ-साथ चुनौती भी है। वित्त मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार ने मिशन ‘रंगला पंजाब’ के अंतर्गत नौजवानों की इस ऊर्जा को सही दिशा दिखाने के लिए अच्छी शिक्षा और रोजग़ार के बेहतर अवसर प्रदान करने के लिए कई पहलें की हैं।  

इस अवसर पर प्रमुख सचिव योजना विकास प्रताप ने इस पुस्तक को जारी करने के लिए वित्त मंत्री का धन्यवाद करते हुए कहा कि इस किताब में शामिल डेटा की स्रोत एजेंसियों को हरेक डेटा टेबल के नीचे दिखाया गया है। उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा जल्द ही यह किताब राज्य की यूनिवर्सिटियों और कॉलेजों को मुहैया करवाई जायेगी और इसकी ई-बुक विभाग की वेबसाइट पर सभी के लिए उपलब्ध करवाई जायेगी। बैठक में अन्यों के अलावा संयुक्त सचिव योजना राकेश कुमार, डायरैक्टर योजना सुमित कुमार और डायरैक्टर सांख्यिकी जगदीप सिंह भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here