कोरोना वायरस को लेकर स्वास्थ्य विभाग द्वारा मॉक ड्रिल की गई

होशियारपुर, (द स्टैलर न्यूज़): कोरोना वायरस को लेकर सिविल अस्पताल में मरीजों के आने और उनके मेंटेनेंस को लेकर सिविल सर्जन होशियारपुर डॉ.बलविंदर कुमार के निर्देशानुसार व सिविल अस्पताल की सीनियर मेडिकल अफ़सर डॉ.स्वाति शिमार  के नेतृत्व में आज 11 अप्रैल को मॉक ड्रिल की गई। इस बीच स्टाफ ने फुर्ती दिखाते हुए अस्पताल में डम्मी मरीज को कोरोना वायरस का संदिग्ध मरीज मानकर गंभीरता से इमरजेंसी रूम में पहुंचाया । मरीज को तुरंत नर्सिंग स्टाफ द्वारा प्राथमिक उपचार दिया गया। इसके साथ ही रैपिड रिस्पांस टीम ने मौके पर पहुंचकर मरीज की हिस्ट्री जानी। मौके पर पहुंचे डॉक्टरों और स्टाफ की टीम ने सैंपल लेकर जांच के लिए आगे भेजने की प्रक्रिया शुरू कर दी। अंत में मरीज को ट्रॉमा सेंटर के आइसोलेशन वार्ड में ले जाया गया।

Advertisements

 सिविल सर्जन डॉ.बलविंदर कुमार ने इस संबंध में जानकारी साझा करते हुए बताया कि कोरोना वायरस के फिर से दस्तक देने की आशंका को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग की सतर्कता और प्रबंधन की तैयारियों को परखने के लिए सिविल अस्पताल में मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया। जरूरत पड़ने पर कोरोना से पीड़ित मरीजों का इलाज किया जा सकेगा और स्वास्थ्य का बेहतर ख्याल रखा जा सकेगा।

इस संबंध में जिला ऐपीडिमोलाॅजिस्ट डॉ. जगदीप सिंह ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग बिना किसी जोखिम के कोरोना पर काबू पाने में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहता है। सरकार के निर्देशों के अनुसार सैंपलिंग और टीकाकरण में तेजी लाई जा रही है और लोगों को कोविड प्रोटोकॉल नियमों का पालन करने और किसी भी गैर जरूरी काम के लिए घर से बाहर भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से परहेज करने को कहा जा रहा है। उन्होंने मीडिया के माध्यम से लोगों को संदेश देते हुए कहा कि कोरोना से बचाव के लिए मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग, कोविड टीकाकरण और हाथों की स्वच्छता ही कारगर हथियार है।

मॉक ड्रिल के अवसर पर सीनियर मेडिकल अफ़सर डॉ. स्वाति शिमर, सीनियर मेडिकल अफ़सर डॉ.मनमोहन सिंह, जिला ऐपीडिमोलाजिस्ट डॉ.जगदीप सिंह, मेडिकल अफ़सर डॉ.सरबजीत सिंह, बी.सी.सी कोऑर्डिनेटर अमनदीप सिंह सहित टीम के अन्य सदस्य उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here