डी.एड. स्पैशल ऐजुकेशन में दाखिले में की प्रक्रिया आशा किरन स्पैशल स्कूल एंड टीचजऱ् ट्रेनिंग इंस्टीचियूट में शुरू

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़)। डी.एड. स्पैशल ऐजुकेशन (एम.आर./आई.डी.डी. डी.एड. स्पैशल ऐजुकेशन) में सीधे दाखिले में पंजीकरण की प्रक्रिया जे.एस.एस. आशा किरन स्पैशल स्कूल एंड टीचजऱ् ट्रेनिंग इंस्टीचियूट में शुरू हो चुकी है जोकि भारतीय पुर्नवास परिषद (आर.सी.आई) से मान्यता प्राप्त है।
यह कोर्स जे.बी.टी/ई.टी.टी/डी.एड. सामान्य शिक्षा के बराबर हैं। इस कोर्स को करने के बाद दिव्यांग और सामान्य बच्चों दोनों को पढ़ा सकते हैं। हर साल डिप्लोमा में दाखिला लेने के लिए ऑल इंडिया ऑनलाईन एप्टीचियूड टैस्ट (ए.आई.ओ.ए.टी.) होता था लेकिन इस बार सीधा प्रवेश ले सकते हैं। रिहेबिलीटेशन काउंसिल आफ इंडिया (आर.सी.आई) की तरफ से हमारे पास 35 सीटें ही हैं।
इस दो वर्षीय डिप्लोमा को करने के लिए जे.एस.एस. आशा किरन में हिमाचल, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान तथा मध्यप्रदेश के बच्चे कोर्स करके पंजाब गर्वमैंट स्कूल, दिल्ली गर्वमैंट स्कूल, के.वी.एस., सी.बी.एस.ई स्कूल, आई.सी.आई.सी स्कूल तथा स्पैशल स्कूल में अपनी सेवायें दे रहे हैं और दिव्यांग बच्चों को समाज की मुख्य धारा से जोड़ रहे हैं।
आशा दीप वैल्फेयर सोसायटी होशियारपुर जहान खेलां के अधीन तीन प्रोजैक्ट चल रहे है। पहला आशा किरन स्पैशल स्कूल, दूसरा टेऊनिंग इंस्टीचियूट, तीसरा हेअरिंग इम्पेयरड (एच.आई) स्कूल। यहां पर आई.सी.टी. आधारित कक्षायें, डिजीटल लाईब्रेरी, अत्यधिक योग्य अध्यापकों के साथ साथ प्रैक्टिकल जानकारी के लिए साईकोलिजी लैब, फिजि़ओथैरेपी सैक्शन, रिसोर्स रूम, सैंसरी रूम, स्पीच थैरेपी सैक्शन, योगा, म्यूजिक़ थैरेपी की पुरी सुविधायें हैं।
जो भी छात्र डिप्लोमा करना चाहते हैं उनके पास 12वीं में जनरल श्रेणी के लिए 50 प्रतिशत अंक और एस.सी., एस.टी तथा पी.डब्लयु.डी श्रेणी के 45 प्रतिशत अंको के साथ डिप्लोमा कर सकते हैं और पंजाब के एस.सी., एस.टी श्रेणी के छात्रों के लिए पंजाब सरकार की तरफ से छात्रवृति योजना भी उपलब्ध है।

Advertisements

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here