श्री हनुमान जी की मूर्ति के सामने शराब का ठेका, मिलीभगत के खेल से सवालों में विभाग की कार्यप्रणाली


होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब सरकार के मंत्री और अधिकारी एक तरफ ईमानदारी और सुशासन के दावे करते नहीं थक रहे तो दूसरी तरफ हो रही अनियमितताओं की तरफ कोई भी ध्यान देना जरुरी नहीं समझ रहा। जिसके चलते जहां लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है वहीं कुछेक कार्यों से लोगों की धार्मिक भावनाएं भी आहत हो रही हैं। जिसकी ताजा उदाहरण होशियारपुर-माता चिंतपूर्णी मार्ग पर देखने को मिलती है, जहां पर एक तरफ श्री हनुमान जी का मंदिर है तो दूसरी तरफ उसके सामने ही शराब का ठेका खुला हुआ है।

Advertisements

जानकारी अनुसार मंदिर का यह स्थान जहां पर श्रावण माह में लंगर आदि लगाया जाता है तथा आयोजकों एवं प्रबंधकों की तरफ से वहां पर श्री हनुमान जी की भव्य प्रतिमा स्थापित की गई है, वहां से गुजरने वालों के लिए आकर्षण का केन्द्र ही नहीं बल्कि श्रद्धा का भी केन्द्र बन चुकी है। लेकिन लोगों की भावनाओं एवं नियमों को ताक पर रखकर खुले ठेके कारण वहां से गुजरने वाले लोगों को जहां दुख होता है वहीं सरकार के ईमानदारी के दावों की भी पोलती नजर आने पर सरकार की छवि को भी ठेस पहुंच रही है।

हमारी टीम ने मौके का दौरा किया तो देखा कि हिमाचल और पंजाब के शहर से सस्ती शराब बेचने वाले ठेकेदारों को शायद ही मंदिर की मर्यादा एवं लोगों की धार्मिक भावनाओं का ध्यान हो। 100 मीटर से भी कम दूरी पर स्थापित यह ठेका विभाग की कार्यप्रणाली को भी सवालों में घेरे में लाता है। यह मान भी लिया जाए कि दूरी किसी तरह से मैनेज कर भी ली जाए तो भी ठेके का वहां खुलना किसी भी हालत में तर्कसंगत नहीं कहा जा सकता, क्योंकि जहां पर ठेका खुला है वहां से बिलकुल सामने पहाड़ी के टीले पर श्री हनुमान जी की मूर्ति के दर्शन होते हैं। ऐसे में इसे सही ठहराना सीधे तौर पर धार्मिक भावनाओं से खिलवाड़ ही कहा जा सकता है।

इस बात का पता चलने पर शहर की तमाम धार्मिक संस्थाओं से जुड़े नेताओं कृष्ण गोपाल, गौरव शर्मा, अश्वनी शर्मा, साहिल कुमार, राकेश कुमार, सौरव तथा अन्यों ने कहा कि इस बारे में जल्द ही एक प्रतिनिधिमंडल एक्साइज विभाग के अधिकारियों से मिलेगा तथा अगर ठेका न हटाया गया तो ठेके के आगे पक्का धरना लगाया जाएगा और इस दौरान आम लोगों को होने वाली परेशानी की सारी जिम्मेदारी जिला प्रशासन और एक्साइज विभाग की होगी।

उन्होंने विभाग पर कथित तौर पर आरोप लगाते हुए कहा कि उन्हें जानकारी मिली है कि विभाग के कुछ अधिकारियों की कथित मिलीभगत के चलते कई ब्रांचें एवं ठेके खोले गए हैं, जिनकी जांच हो तो कई बड़े चेहरे बेनकाब हो सकते हैं तथा कुछेक सफेदपोश ठेकेदारों का सच भी जनता के सामने होगा।

इस संबंधी बात करने पर ईटीओ वृज ठाकुर ने कहा कि वे इस संबंधी इंस्पैक्टर को भेजकर रिपोर्ट तलब करेंगे तथा अगर ठेका नियमों के विपरीत हुआ तो उसे वहां से हटाया जाएगा तथा किसी को भी धार्मिक भावनाओं को आहत करने की आज्ञा नहीं दी जा सकती।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here