गणित मेले का आयोजन, किया गुणात्मक शिक्षा देने का प्रयास

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़)रिपोर्ट: गुरजीत सोनू। शिक्षा विभाग के सचिव कृष्ण कुमार के आदेश अनुसार, जिला शिक्षा अधिकारी सैकेंडरी मोहन सिंह लेहल और डाइट प्रिंसीपल मैडम सुखविंदर कौर के निर्देशों तहत गणित मेले का आयोजन सरकारी मिडिल स्कूल मिर्जापुर में आयोजित किया गया। इस मेले में स्कूल के सभी विद्यार्थियों ने भाग लिया। पढो पंजाब पढ़ाओ पंजाब अभियान के तहत गणित को रोचक बनाने के लिए माडल तैयार किए गए थे उनकी प्रदर्शनी लगाई गई। इसके इलावा गुणात्मक शिक्षा के लिए गणित क्रियाएं भी करवाई गई।

Advertisements

पढ़ो पंजाब पढ़ाओ पंजाब के जिला इंचार्ज प्रोफेसर अश्विनी दत्ता ने कहा हमारे जीवन में गणित का अत्याधिक महत्वपूर्ण स्थान है, हम कोई भी दैनिक कार्य करते है तो उसमें गिनती, पहाड़ा जोड़, घटाना, गुणा, भाग इन सबका प्रयोग जाने-अनजाने में कर ही लेते हैं, सीनियर लेक्चरर डाइट मैडम समृति ने पाठ्यक्रम में निर्धारित सभी विषयों की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए गणित को विशेष बल देते हुए देते हुए बच्चों से कहा-हम दिन की शुरुआत गणित के द्वारा ही करते है। हमारी समय-सूचक घड़ी भी जब समय बताती है तो वह कोई न कोई कोण का रूप ले लेती है ।

इस अवसर पर ब्लॉक मेंटर सेवा सिंह ने गणित विषय में रोचकता के लिए खुद तैयार किए मॉडलों की भी प्रदर्शनी लगाई। स्कूल के छात्रों ने इस मेले का खूब आनंद लिया। पढ़ो पंजाब पढ़ाओ पंजाब के जिला इंचार्ज अश्विनी दत्ता, लेक्चरार मैडम समृति, मैथ कोऑर्डिनेटर नरेश कुमार ने स्कूल के इंचार्ज रविंद्र पाल सिंह लुगाणा ने गणित मेले का सर्वेक्षण किया और कहा ऐसे मेले लगाए जाने चाहिए इस तरह छात्रों ने खूब अच्छी रुचि ली। इस अवसर पर गुरमेल सिंह मिर्जापुरी, परमजीत सिंह जोड़ा, रजनीश कुमार गुलियानी, परमजीत कौर, अमृतपाल कौर, मैडम सिमरन आदि मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here